Police Commissionerate System: यूपी के इन 3 जिलों में लागू हुआ PCS ! कैबिनेट बैठक में मिली मंजूरी

Police Commissionerate System: यूपी के इन 3 जिलों में लागू हुआ PCS ! कैबिनेट बैठक में मिली मंजूरी

लखनऊ। Police Commissionerate System उत्तर प्रदेश के आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज जिलों में भी पुलिस आयुक्तालय (कमिश्‍नरेट) प्रणाली लागू करने के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्यक्षता में यहां मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली।

 

जानें मंत्री ने क्या दी जानकारी

उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास और ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा ने लोकभवन में मंत्रिमंडल के फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि मंत्रिमंडल की मंजूरी के बाद आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करके आगरा, गाजियाबाद और प्रयागराज के संपूर्ण जिला क्षेत्र में पुलिस आयुक्तालय प्रणाली लागू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि तीनों जिलों को पहले ‘मेट्रोपोलिटन एरिया’ घोषित किया जाएगा और उसके बाद इन क्षेत्रों में यह प्रणाली लागू की जाएगी।

अब सात जिलों में लागू हो जाएगी प्रणाली

उल्लेखनीय है कि उत्‍तर प्रदेश में पहले से लखनऊ, गौतमबुद्धनगर (नोएडा), कानपुर नगर और वाराणसी में पुलिस आयुक्तालय प्रणाली लागू है। राज्य के 75 जिलों में से अब सात जिलों में पुलिस आयुक्तालय प्रणाली लागू हो जाएगी। जनवरी 2020 मे प्रदेश में सबसे पहले लखनऊ और गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में यह व्‍यवस्‍था लागू हुई थी और इसके बाद मार्च 2021 में कानपुर नगर और वाराणसी में भी पुलिस आयुक्तालय प्रणाली की शुरुआत हुई।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password