PNB Interest Rates : अब पीएनबी हाउसिंग ने बढ़ाई ब्याज दरें, बढ़ जाएगी होम लोन की किस्त, ये होंगे नए रेट्स

नई दिल्ली। अगर आप भी पीएनबी के कस्टमर हैं तो PNB Interest Rates: अगर आप पीएनबी के ग्राहक हैं तो आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है और अगर आपने होम लोन लिया है तो ऐसे में आपकी दिक्कत और धिक बढ़ने वाली है। इन ग्राहकों को बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने होम लोन सहित अन्य लोन पर ब्याज दरें बढ़ा दी है। इसका असर ये होगा कि मौजूदा ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ तो बढ़ेगा ही, साथ ही साथ ग्राहकों को ज्यादा ब्याज भी देना होगा। आपको बता दें इससे पहले आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया भी रेट बढ़ा चुका है। चलिए हम आपको बताते हैं​ कि नए रेट्स जारी होने पर बाद कितनी देनी होगी ईएमआई।

इतना बढ़ाया ब्याज —
आपको बता दें बढ़ती महंगाई के बीच ये एक और झटका झेलने के लिए आपको तैयार रहना होगा। दरअसल, पंजाब नेशनल बैंक के बाद अब पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस (PNB Housing) ने भी लोन पर ब्याज दरों मे बढ़ोत्तरी कर दी है। आपको बता दें इस बार पीएनबी हाउसिंग ने होम लोन के साथ कई रिटेल लोन पर 35 बेसिस प्वाइंट यानी 0.35 फीसदी ब्याज दर बढ़ा दिया है। आपको बता दें नई दरें आज यानि 9 मई से लागू हो गई है।

गौरतलब है कि पीएनबी हाउसिंग ग्राहकों को घर खरीदने और बनाने के लिए लोन देता है। आपको बता दें हालांकि इसमें रिटेल और कॉरपोरेट दोनों की ही हिस्सोदारी है। लेकिन नई ब्याज दरें लागू होने के बाद अब ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ बढ़ जाएगा। इतना ही नहीं नए लोन लेने वालों को इस पर ज्यादा ब्याज चुकाना होगा। आपको बता दें इससे पहले पीएनबी बैंक ने भी अपने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी।

इस दिन से लागू होंगी ब्याज दरें —
आपको बता दें पीएनबी हाउसिंग द्वारा बढ़ाई गई इन ब्याज दरों को लेकर डिटेल में जानकारी दी है। जिसके अनुसार नई ब्याज दरें अलग-अलग तारीख से लागू हो रही है।
नए ग्राहकों के लिए RLLR 7 मई, 2022 से प्रभावी होगा। मौजूदा ग्राहकों के लिए 1 जून, 2022 से रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) 6.90 प्रतिशत होगी।

पीएनबी ने भी बढ़ाई थीं ब्याज दरें —
आपको बता दें इससे पहले पीएनबी ने भी ब्याज दरें बढ़ाई थीं। जिसमें ब्याज दर 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 6.90 प्रतिशत कर दिया गया था। आपको बता दें कि पीएनबी ने एक जून, 2022 से मौजूदा ग्राहकों के लिए आरएलएलआर 6.50 प्रतिशत से बढ़कर 6.90 प्रतिशत बढ़ाए जाने की जानकारी शेयर बाजार को दी है।

आरबीआई ने बढ़ाया रेपो रेट —
आपको बता दें आरबीआई ने 4 मई को रेपो रेट को 4 फीसदी से बढ़ा कर 4.40 फीसदी करने का ऐलान किया था। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीडिया को दी जानकारी के अनुसार ग्‍लोबल मार्केट में कमोडिटी की बढ़ती कीमतों और पेट्रोल-डीजल सहित अन्‍य ईंधन के बढ़ते दबाव की वजह से हमें रेपो रेट में बदलाव करना पड़ रहा है। इसके बाद से ही बैंकों की तरफ से भी ब्याज दरें बढ़ाई जा रही है। इससे पहले अब तक आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया ने भी रेपो आधारित ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दिया है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password