PNB Cheque Rules : इस बैंक ने बदलें चैक पेमेंट के नियम, जान लें वरना बढ़ सकती है परेशानी -

PNB Cheque Rules : इस बैंक ने बदलें चैक पेमेंट के नियम, जान लें वरना बढ़ सकती है परेशानी

नई दिल्ली। यदि आप पीएनबी PNB बैंक के कस्टमर हैं तो ये PNB Cheque Rules खबर आपके काम की है। दरअसल Bank news पीएनबी ने चेक पेमेंट से RBI news जुड़े ​कुछ नियमों में बदलाव किया है। Mera Finence news जिसे आपके लिए जानना बेहद जरूर है। khabar kaam ki जिसके अनुसार आपको कुछ खास चेक के पेमेंट को करने से एक दिन पहले बैंक को जानकारी देनी होगी। दरअसल चेक से जुड़े धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) के तहत इन डीटेल्स को शेयर करना होगा। आपने ये नियम फॉलो नहीं किया तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है। तो चलिए जान लेते हैं क्या है ये नया नियम।

बड़े चेक्स पर लागू होगा नियम —
आपको बता दें अगर आप पीएनबी कस्टर हैं और आप 10 लाख या उससे अधिक का चेक देते हैं तो इसके लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) को अपने कस्टमर्स के लिए अनिवार्य कर दिया है। यानि अगर आप भी इतने का पेमेंट करते हैं तो आपको चेक क्लीयर कराने के एक दिन पहले बैंक को इसकी जानकारी देनी होगी।

यह भी पढ़ें : Cash Deposit New Rule : अगर आप भी करते हैं इतने पैसे का लेनदेन, तो हो जाएं सतर्क, बढ़ सकती है परेशानी!

इन चेक पर देना होगा PPS
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने 10 लाख रुपये PNB Cheque Rules: और उससे अधिक के चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम को अपने कस्टमर्स के लिए अनिवार्य कर दिया है। एक रीलीज में बैंक ने कहा, “बैंक के गाइडलाइंस के मुताबिक, कस्टमर्स को एक वेरिफिकेशन प्रोसेस को आसान बनाने और चेक रिटर्न से बचने के लिए क्लीयरेंस से कम से कम एक वर्किंग डे पहले अपने चेक की डीटेल्स जमा करना जरूरी है।”

यह भी पढ़ें : IDBI Bank Interest Rate : SBI के बाद अब इस बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को दी बड़ी खुशखबरी! अब एफडी पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

RBI Bank Locker Rules : कहीं आपका भी तो नहीं बैंक लॉकर, जान लें ये नियम

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password