PMJDY: प्रधानमंत्री जन धन योजना पर कांग्रेस का तंज, कहा- नाम बदलकर योजनाओं को नये सिरे शुरू करने में विशेषज्ञ हैं मोदी…

Jairam Ramesh

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से जन-धन योजना PMJDY के सात साल पूरा होने पर इसकी सराहना किये जाने के बाद शनिवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री पुरानी योजनाओं के नाम बदलकर उन्हें नए सिरे से शुरू करने में विशेषज्ञ हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह जन-धन योजना की सातवीं वर्षगांठ नहीं है, बल्कि संप्रग सरकार के समय शुरू हुई बुनियादी बचत बैंक जमा खाता योजना का नाम बदले जाने की वर्षगांठ है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री ने जन धन योजना की सातवीं वर्षगांठ पर इसकी सराहना की है। असल में यह संप्रग सरकार के समय शुरू हुई बुनियादी बचत बैंक जमा खाता योजना का नाम बदले जाने की सातवीं वर्षगांठ है।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ (योजनाओं का) नाम बदलकर, नये सिरे से शुरू करने में क्या PMJDY विशेषज्ञ हैं।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ (पीएमजेडीवाई) PMJDY के सात साल पूरे होने के अवसर पर शनिवार को कहा कि इस पहल ने ना सिर्फ भारत के विकास की गति को हमेशा के लिए बदल दिया है बल्कि इसने अनगिनत भारतीयों का वित्तीय समावेशन, सम्मान का जीवन और सशक्तीकरण सुनिश्चित किया है। केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों तक बैंकिंग सुविधाओं की सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए वर्ष 2014 में शुरू की गई पीएमजेडीवाई ने 28 अगस्त 2021 को सात वर्ष पूरे किये हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password