PM Ujjwala Yojna: LPG गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को आधी करने की तैयारी, ये है बड़ा कारण

नई दिल्ली। LPG पर सब्सिडी आधी होने से लोगों को फिर से परेशानियोंं को सामना करना पड़ सकता है। उज्जवला योजना धुआं से मुक्ति दिलाने के लिए शुरू की गई थी।लेकिन  लगता है केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजना एंव प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना विफल होने की संभावना है। इसका कारण  बजट में अगले साल के लिए LPG गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को आध कर दिया गया हो सकता है। सिलेंडरो की कीमतों में भी दुगनी बढ़ोतरी की गई है।7साल में दोगुनी हुई सिलेंडर की कीमत,
उज्ज्वला योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। इसके तहत महिलाओं को मुफ्तमें LPG कनेक्शन दिया गया था। साथ ही सरकार चूल्हा खरीदने और पहली बार LPG सिलेंडर को भरवाने में आने वाले खर्च को चुकाने के लिए भी लोगों को लोन की सुविधा दी जाती है।

वनों और पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वालो को विशेष रुप से मिलेगा लाभ
केंद्र सरकार ने मार्च 2022 को खत्म होने वाले वित्त वर्ष में LPG सब्सिडी के लिए करोड़ो रुपए का प्रावधान किया है। यह चालू वित्त वर्ष के 25,500 करोड़ रुपए से आधी है।  बजट में सरकार ने 1 करोड़ और महिला लाभार्थियों तक इस योजना को पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है वनों और पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को इसका लाभ दिया जाएगा।
सब्सिडी खत्म बढ़ी LPG की कीमत
सब्सिडी खत्म होने का असर यह हुआ कि पूरे देश में LPG की कीमतों में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई। राजधानी दिल्ली में इंडियन ऑयल के घरेलू LPG सिलेंडर की कीतम 819 रुपए हो गई है। नवंबर से अब तक इसकी कीमतों में 40% की बढ़ोतरी हो चुकी है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password