PM Suryoday Yojana: बिना खर्च किए लगाए सोलर पैनल, बिजली फ्री

PM Suryoday Yojana: बिना खर्च किए लगाएं सोलर पैनल, हमेशा के लिए हो जाएगी बिजली फ्री, इतनी मिलेगी सब्सिडी

Share This

   हाइलाइट्स

  • एक साल में सरकार एक करोड़ छतों पर लगाएगी सोलर पैनल
  • अब 40 नहीं, 60 फीसदी सब्सिडी सोलर पैनल लगाने मिलेगी
  • सब्सिडी व लोन भी मिलेगा, बिजली उत्‍पादन से चुका सकेंगे ऋण

 

PM Suryoday Yojana: केंद्र सरकार अब सौर ऊर्जा से बिजली उत्‍पादन के अभियान को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए सब्सिडी की राशि भी बढ़ा दी है।

इसके साथ ही बची हुई राशि लोन के रूप में भी मिल जाएगी। ऐसे में लोग बिना खर्च किए भी अपने घरों की छतों पर बिजली पैदा कर सकते हैं।

घर पर सोलर पैनल लगाकर हमेशा के लिए आप बिजली फ्री कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप बिजली भी बेच सकते हैं।

बता दें कि (PM Suryoday Yojana) प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना केंद्र सरकार ने हाल ही में शुरू की है। इसकी जानकारी अब सामने आ रही है।

इस योजना को बढ़ावा देने के लिए (PM Suryoday Yojana) केंद्र सरकार ने हाल ही में पेश किए बजट में भी प्रावधान रखा है।

इसको लेकर सरकार ने भी ग्राहकों की कैटेगरी बना दी है। उन पर सरकार का फोकस है।

संबंधित खबर:Top Hindi News Today: मप्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के भुगता न के लिए 207 करोड़ स्वीकृत, डीपी गुप्ता ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, राकेश गुप्ता इंदौर पुलिस कमिश्नर बने

   बिना खर्च किए लगाए सोलर पैनल

केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय (PM Suryoday Yojana) ऊर्जा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है।

इसको लेकर हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा प्रस्‍तु‍त किए गए बजट में भी  वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसका प्रावधान किया है।

इस योजना के तहत आप अपनी छतों पर सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा कर सकते हैं। इसमें पहले 40 फीसदी सब्सिडी मिलती थी।

लेकिन (PM Suryoday Yojana) प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत 60 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी। बता दें कि सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार के द्वारा लोन की सुविधा के लिए

बैंकों को नि‍र्देश दिए हैं। इस तरीके से आब बिना खर्च किए अपने घर में सौर ऊर्जा से बिजली पैदा कर इस खर्च मुक्‍त हो सकते हैं।

   सरकार ने तय किया लक्ष्‍य

बता दें कि इस (PM Suryoday Yojana) योजना की शुरुआत के बाद सरकार ने ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को इसका लाभ दिए जाने पर जोर दिया है।

इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को इस योजना का लाभ ज्‍यादा दिया जाएगा। सरकार का लक्ष्‍य एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है।

जिन परिवार में बिजली की खपत 300 यूनिट से कम है, ऐसे परिवारों पर सरकार का खास ध्‍यान है। इसके लिए सरकार सब्सिडी बढ़ाना चाहती है।

संबंधित खबर:Chhattisgarh News:  छत्‍तीसगढ़ में समर्थन मूल्‍य पर रिकॉर्ड खरीदी, अब केंद्रों में धान नहीं बेच सकेंगे किसान

   बिजली उत्‍पादन से चुकाए लोन

(PM Suryoday Yojana) प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में 60 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा 40 फीसदी राशि आप लोन ले सकते हैं।

सरकार का दावा है कि आपके घरों की छतों पर यदि सोलर पैनल लग जाता है तो इससे बिजली इतनी उत्‍पन्‍न होगी कि आप इसे बेच सकते हैं।

इससे अच्‍छी खासी आय भी अर्जित कर सकते हैं। इसके अलावा आपने सोलर पैनल लगाने के लिए लोन लिया है तो लोन की राशि भी इसी से चुकता हो जाएगी।

बता दें कि सरकार इस (PM Suryoday Yojana) योजना को लागू करने के लिए स्पेशल पर्पस व्हीकल बना रही है। हर राज्य के लिए अलग एसपीवी बनाई जाएगी।

आपकी अतिरिक्‍त पैदा होने वाली बिजली एसपीवी खरीदेगी। इससे आप लोन चुका सकते हैं।

   बजट में 10 हजार करोड़ का प्रावधान

बता दें कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर में श्रीराम लला प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह हुआ। इस समारोह में (PM Suryoday Yojana) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना का ऐलान किया था।

इसके  बाद 1 फरवरी 2024 को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश किया।

जिसमें इस योजना के बारे में  विस्‍तार से जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि इस योजना के लिए 10 हजार करोड़  रुपए का प्रावधान किया गया है।

संबंधित खबर:CG Assembly Budget Session 2024: छत्‍तीसगढ़ में 20 साल बाद दूसरा मौका जब CM पेश नहीं कर पाएंगे बजट, इस वजह से लगी रोक

   इनता हो सकता है उत्‍पादन

बता दें सरकार ने देश में (PM Suryoday Yojana) सौर ऊर्जा के माध्‍यम से करीब 100 गीगावाट बिजली उत्‍पादन का लक्ष्‍य रखा है। इस लक्ष्‍य के अनुरूप सरकार ने काम भी शुरू कर दिया है।

बता दें कि वर्ष 2019-20 में देश में सौर ऊर्जा से करीब 35 गीगीवाट बिजली का उत्‍पादन हो रहा था। लेकिन इस साल इसके 74 गीगीवाट के पार होने का अनुमान है।

बता दें सरकार ने जो लक्ष्‍य निर्धारित किया है, इसके अनुरूप यदि सरकार एक करोड़ घरों में (PM Suryoday Yojana) सोलर पैनल लगाने में सफल हो जाती है तो

इससे उन्‍हें अपने बिजली उत्‍पादन के लक्ष्‍य में मदद मिलेगी। इससे सरकार को लक्ष्‍य 100 गीगावाट को प्राप्‍त करने में भी सहायता मिलेगी

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password