हवा में ही मिसाइल को नष्ट कर देता है पीएम मोदी का विमान, जानिए क्या है ‘बोइंग-777’ की खासियत

bodied boeing 777 aircraft

नई दिल्ली। अगर कोरोना काल को छोड़ दिया जाए तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर विदेश यात्राओं पर जाते रहते हैं। पीएम अपने यात्रा के लिए एक विशेष विमान का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई लोग जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री का ये विशेष विमान होता कैसा है? क्या ये दूसरे विमानों से अलग होता है? आइए आज हम आपको बताते हैं कि पीएम मोदी जिस विमान का इस्तेमाल करते हैं उसकी खासियत क्या है?

एक बार ईंधन भरने के बाद लंबी उड़ान भर सकता है विमान

बतादें कि प्रधानमंत्री जिस विमान का इस्तेमाल करते हैं उसे बोइंग-777 कहते हैं। इस विमान का इस्तेमाल भारतीय प्रधानमंत्री के अलावा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति भी करते हैं। विमान की खासियत है कि इसमें एक बार ईंधन भरने पर यह भारत से अमेरिका तक की लंबी उड़ान भर सकता है।हाल ही में यह विमान अमेरिका से प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए खरीदा गया है। बोइंग-777 से पहले विदेश यात्रा के लिए पीएम मोदी एयर इंडिया-वन कॉल साइन से बोइंग -747 इस्तेमाल किया करते थे। जिसका संचालन एयर इंडिया करती थी।

राष्ट्र प्रमुख आसमान से भी कनेक्ट हो सकते हैं

लेकिन अब बोइंग-777 को एयरपोर्स ऑपरेट करती है। आपको बतादें कि इस विमान को भारतीय प्रधानमंत्री के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति भी इस्तेमाल करते हैं। अमेरिका में इसे चलता-फिकता ‘वाइट हाउस’ कहा जाता है। क्योंकि हवा में भी ये अभेद्द किले की तरह होता है। विमान चंद मिनटों के नोटिस पर उड़ने के लिए हमेशा तैयार रहता है। इतना ही नहीं इसमें बैठे राष्ट्र प्रमुख आसमान से भी किसी से कनेक्ट रह सकते हैं।

सेंसर मिसाइल हमले की तत्काल जानकारी देता है

विमान दुनिया के सबसे आधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम से लैस होता है। इसके अलवा इसमें दो सेल्फ प्रोटेक्शन सूट लगे होते हैं। विमान में लगा विशेष सेंसर मिसाइल हमले की तत्काल जानकारी देता है। इसके बाद डिफेंसिंव इलेक्‍ट्रानिक वॉरफेयर सिस्‍टम ऐक्टिव हो जाएगा। इस डिफेंस सिस्‍टम में इंफ्रा रेड सिस्‍टम, डिजिटल रेडियो फ्र‍िक्‍वेंसी जैमर आदि लगे हुए हैं। यह सुविधाएं कुछ उसी तरह से होंगी जैसे अमेरिकी राष्‍ट्रपति के प्‍लेन में लगी हुई हैं। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति का विमान कई मामलों में एयर इंडिया वन से और ज्‍यादा उन्‍नत है।

PM का विमान इतने KM प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है

यह विमान 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। एकबार में यह विमान 6,800 मील की दूरी तय कर सकता है। विमान अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। इस विमान के उड़ान के दौरान प्रतिघंटा 1,81,000 डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) की लागत आती है। वहीं पीएम मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है।

विमान में एक ऑफिस और मीटिंग रूम है

देश में ऐसे दो विमान खरीदे गए हैं। दोनों विमानों की कीमत करीब 8458 करोड़ रूपये है। बेहद सेफ इस जहाज के अगले हिस्से में जैमर लगा है जो दुश्मन के रेडार सिग्नल को जाम कर देता है। इस पर मिसाइल हमले का भी असर नहीं होता। खबरों के अनुसार इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता है। विमान में ऑफिस और एक मीटिंग रूम है। इसमें मिरर बॉल सिस्टम भी इस्तेमाल किया गया है। यह आधुनिक इंफ्रारेड सिग्नल से चलने वालीं मिसाइलों को भी भ्रमित कर सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password