अब 12 करोड़ की कार में सफर करेंगे पीएम मोदी, एके-47 की गोलियों और धमाकों का नहीं होगा कोई असर

Mercedes-Maybach S650

PM Modi New Car: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में एक और शानदार बुलेटप्रूफ कार शामिल हो गई है। पीएम अब मर्सिडीज-मेबैक एस 650 (Mercedes-Maybach S650) की सवारी करेंगे। पहले मोदी रेंज रोवर वोग (Range Rover Vogue) और टोयोटा लैंड क्रूजर (Toyota Land Cruiser) से चलते थे जिसे अब मर्सिडीज से अपग्रेड कर दिया गया है।

धमाके का नहीं होता इसपर कोई असर

पीएम को पहली बार इस गाड़ी में हैदराबाद हाउस में देखा गया था, जब वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने गए थे। इस गाड़ी को सुरक्षा के लिहाज से काफी शानदार माना जाता है। मर्सडीज-मेबैक एस-650 पर धमाके या गोलियों का भी कोई असर नहीं होता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार की कीमत 12 करोड़ रूपये से ज्यादा हो सकती है।

नई कार गार्ड वीआर 10 लेवल सुरक्षा से लैस है

पीएम मोदी की नई कार गार्ड वीआर 10 लेवल सुरक्षा से लैस है जो वर्तमान में किसी और कार में मौजूद नहीं है। इस कार पर 2 मीटर की दूरी से अगर 15 किलो टीएनटी का विस्‍फोट किया जाए तो भी उसका असर नहीं होता है। हमले के बाद भी पीएम पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। इस कार के शीशे और बॉडी इतना मजबूत बनाया गया है कि उस पर एके-47 राइफल की गोलियों का भी असर नहीं होता है।

SPG काफी पहले इस कार को शामिल करना चाहता था

इस कार के शीशे में अंदर से पॉलीकॉर्बनेट की कोटिंग की गई है। अगर कोई पीएम पर जैविक हमला करता है तो इस स्थिती में कार के अंदर अलग से हवा की सप्लाई दी जा सकती है। यानी उस हमले का असर पीएम पर नहीं होगा। गौरतलब है कि SPG इस कार को पीएम के काफिले में काफी पहले ही शामिल करना चाहता था। लेकिन कोरोना के कारण तब इसे टाल दिया गया था। लेकिन अब एसपीजी ने पीएम की सुरक्षा को देखते हुए मर्सिडीज के इस मॉडल की दो कारों को मंगवाया है। बता दें कि पीएम सफर के दौरान एक कार से चलते हैं और दूसरी कार का इस्तेमाल दुश्मन को चकमा देने के लिए किया जाता है।

अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा

अत्याधुनिक सुरक्षा उपायों के कारण कार काफी भारी है। लेकिन इसके बावजूद तूफानी रफ्तार से दौड़ सकती है। इसकी अधिकतम स्पीड 160 किमी प्रतिघंटा है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार में खास टायर लगे हैं, जो खराब होने या पंचर होने की स्थिति में भी काम करते रहता है। पावर की बात करें तो मर्सिडीज-मेबैक एस 650 में 6 लीटर ट्विन-टर्बो वी12 इंजन लगा है जो इसे बेजोड़ ताकत देता है। कार इतनी स्मूथ चलती है कि पीएम इसमें बैठकर बिना थके लंबी दूरी की यात्रा कर सकते है

अटैक हेलीकॉप्टर अपाचे के मटेरियल का किया गया है इस्तेमाल

कार के फ्यूल टैंक को एक विशेष सामग्री से लेपित किया गया है जो किसी हिट के बाद बनने वाले छिद्रों को स्वचालित रूप से सील कर देता है। इस कार में उसी सामग्री का इस्तेमाल किया गया है जो अटैक हेलीकॉप्टर अपाचे के टैंक में इस्तेमाल किया जाता है। मालूम हो कि गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में पीएम मोदी महिंद्रा स्कॉर्पियो बुलेटप्रूफ कार में सफर करते थे। लेकिन 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद वे BMW-7 सीरीज हाई-सिक्योरिटी एडिशन कार का इस्तेमाल करने लगे। समय-समय पर इसमें भी बदलवा किया गया, पहले रेंज रोवर वोग और फिर टोयोटा के लैंड क्रूजर का इस्तेमाल उन्होंने किया। वहीं अब सुरक्षा को देखते हुए SPG ने एक बार फिर से उनके कार में बदलाव किया है और अब वे मर्सिडीज-मेबैक एस 650 से चलेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password