Light House Projects: नए साल के पहले दिन पीएम मोदी 6 राज्यों को देंगे सौगात, आज रखेंगे लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स की आधारशिला

Light House Projects: नए साल पर पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश सहित 6 राज्यों को दिया लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स का तोहफा

Image Source: [email protected]ANI

Foundation Stone of Light House Project: नए साल के पहले दिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मध्य प्रदेश सहित देश के 6 राज्यों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स की आधारशिला रखी। ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया (Global Housing Technology Challenge-India) के तहत यह आवास परियोजना शुरू की गई है। इस कार्यक्रम में आवासीय योजना शहरी और आशा इंडिया कार्यकर्ताओं के विजेताओं का भी ऐलान किया गया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट्स (एलएचपी) का शिलान्यास किया, कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

पीएम मोदी ने ‘प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) पुरस्कार-2019’ के विजेताओं की घोषणा की। योजना के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले चार राज्यों को पीएम ने सम्मानित किया। पीएम आवास योजना-शहरी के क्रियान्वयन में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यूपी को प्रथम पुरस्कार मिला। प्रधानमंत्री मोदी ने ASHA-India (Affordable Sustainable Housing Accelerators-India) के विजेताओं की भी घोषणा की।

पीएम मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बहुत ही कम समय में लाखों घर बना कर दिए जा चुके हैं, लाखों घरों का निर्माण जारी भी है। पिछले साल कोरोना संकट के दौरान ही एक और बड़ा कदम भी उठाया गया है ये कदम है एफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कांम्पलेक्स। इस योजना का लक्ष्य हमारे वो श्रमिक साथी हैं जो एक राज्य से दूसरे राज्य या गांव से शहर आते हैं।

पीएम ने कहा, शहर में रहने वाले गरीब हों या मध्यम वर्ग, इन सबका सबसे बड़ा सपना होता है, अपना घर। वो घर जिसमें उनकी खुशियां, सुख-दुख, बच्चों की परवरिश जुड़ी होती हैं। लेकिन बीते वर्षों में लोगों का अपने घर को लेकर भरोसा टूटता जा रहा था। कोरोना ने हमारे श्रमिकों के सामर्थ्य को जो लोग स्वीकार नहीं करते थे, उन्हें स्वीकार करने के लिए मजबूर कर दिया है।

जानिए क्या है लाइट हाउस प्रोजेक्ट?
लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए मध्य प्रदेश, गुजरात, त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु राज्यों को चुना गया हैं। लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत लोगों को स्थानीय जलवायु और इकोलॉजी का ध्यान रखते हुए टिकाऊ आवास प्रदान किए जाते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password