PM Modi: पीएम मोदी ने सराहा प्रदेश का यह अभियान, कोरोना से लड़ने के लिए दिए यह सुझाव…

भोपाल। प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई हुई है। रोजाना हजारों की संख्या में नए मरीज सामने आ रहे हैं। सीएम शिवराज सिंह ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कई अभियान शुरू कर रहे हैं। प्रदेश में कोरोना को हराने के लिए जन मॉडल अपनाए गए हैं। इन मॉडल्स की सराहना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है। कहा है कि जिला, ब्लाक और पंचायत स्तर पर क्राइसिस मनेंजमेंट कमेटियां बनाई गई हैं। इनमें पक्ष-विपक्ष के सभी राजनैतिक दलों के लोगों को जोड़ा गया है। यह जनता से जुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है। जन-प्रतिनिधियों को जोड़कर हम उनकी ऊर्जा का उपयोग कोरोना के विरूध लड़ाई में कर सकते हैं। कोरोना संक्रमण गांवों में फैल रहा है। वहां इसका सामना बिना जनशक्ति और जन-सहयोग के नहीं किया जा सकता। ग्राम, वॉर्ड, जिला स्तर पर जन-प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के विरूद्ध लड़ाई में राजनैतिक दल लोगों को जोड़ने की दिशा में अन्य राज्य भी मध्यप्रदेश के समान कार्य करें तो यह प्रभावी सिद्ध होगा। बता दें कि मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी देश भर के राज्य और जिले के अधिकारियों के साथ कोरोना महामारी के दौरान उनके अनुभवों के बारे में वीडियो कॉफ्रेंसिंग के द्वारा संवाद कर रहे थे। इनमें वे जिले शामिल थे जहां कोरोना के प्रकरण और संक्रमण अधिक है।

वर्चुअल संवाद में जिला अधिकारियों द्वारा अपनाई गई रणनीति, नवाचार और जिलों और राज्यों द्वारा अपनाई गई बेस्ट प्रेक्टिसेस की जानकारी भी दी गई। प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित भी किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान निवास से वीडियो कॉफ्रेंसिंग द्वारा कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम में इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा इंदौर में अपनाई गई रणनीति, जन-सहभागिता के लिए किए गए प्रयासों, स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों और आपूर्ति श्रृंखला की दिशा में किए गए कार्यों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम में गौतम बुद्ध नगर, चंडीगढ़, पटना, देहरादून, चैन्नई के अधिकारियों ने भी अनुभव साझा किये। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने काफी तबाही मचाई है। हालांकि पिछले दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में कमी देखने को मिली है। वहीं प्रदेश में कोरोना संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट भी नीचे आया है। प्रदेश में कोरोना के हालात का जायजा सेमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लिया। सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है।

इस बात-चीत में सीएम शिवराज ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति से पीएम मोदी को अवगत कराया। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रित है। प्रदेश में पॉजिटिव केस 5921 आए हैं जबकि डिस्चार्ज पेशेंट की संख्या 11513 है। मध्य प्रदेश का सोमवार को रिकवरी रेट 87% है और पॉजिटिव रेट 9% बचा है। शिवराज सिंह ने बताया कि प्रदेश में ऑक्सीजन और रेमडेसीविर इंजेक्शन की पर्याप्त आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार के सहयोग के लिए पीएम मोदी का आभार जताया है। साथ ही प्रदेश में ऑक्सीजन और मेडिकल सेवाओं को लेकर धन्यवाद दिया। वहीं सीएम शिवराज सिंह पीएम मोदी को प्रदेश में चलाए जा रहे किल कोरोना अभियान के बारे में भी जानकारी दी है। बता दें कि प्रदेश में शिवराज सरकार ने किल कोरोना अभियान शुरू किया है।

इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर कोरोना की जांच करेगी। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 7,571 नए मामले सामने आए हैं। पिछले 10 दिनों से प्रदेश में कोरोना महामारी के नए संक्रमित मरीजों में कमी देखने को मिली है। प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी रेट भी 18 से घटकर 11 प्रतिशत हो गया है। प्रदेश के पांच जिलों में रोजाना 50 से भी कम केस सामने आ रहे हैं। दतिया, भिंड, मुरैना, अशोकनगर और गुना में रोजाना 50 से भी कम केस देखने को मिले हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password