PM Meets State CMs: PM मोदी की बैठक जारी, कहा-‘उभरती हुई “Second Peak” को तुरंत रोकना होगा’

नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को (PM Meets State CMs)देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक कर रहे हैं। पीएम मोदी मुख्यमंत्रियों से कोरोना के प्रभाव और वैक्सीनेशन पर भी चर्चा कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इस बैठक में शामिल नहीं हैं। मोदी ने कहा हमें कोरोना की इस उभरती हुई “सेकंड पीक” को तुरंत रोकना होगा। इसके लिए हमें Quick और Decisive कदम उठाने होंगे। कोरोना की लड़ाई में हम आज जहां तक पहुंचे हैं, उससे आया आत्मविश्वास, लापरवाही में नहीं बदलना चाहिए। हमें जनता को पैनिक मोड में भी नहीं लाना है और परेशानी से मुक्ति भी दिलानी है

‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ को लेकर गंभीरता 

ये मंथन का विषय है कि आखिर कुछ क्षेत्रों में ही टेस्टिंग और टीकाकरण कम क्यों हो रहा है। हमें जहां जरूरी हो माइक्रो कंटेनमेंट ज़ोन बनाने के विकल्प पर भी काम करना चाहिए। भारत में कोविड-19 के एक दिन में 28,903 नए मामले (PM Meets State CMs) सामने आने के बाद देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1 करोड़ 14 लाख 38 हजार 734 हो गई। ‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’ को लेकर भी हमें उतनी ही गंभीरता की जरूरत है जैसे कि हम पिछले एक साल से करते आ रहे हैं। हर संक्रमित व्यक्ति के contacts को कम से कम समय में ट्रैक करना और RT-PCR टेस्ट रेट 70 प्रतिशत से ऊपर रखना बहुत अहम है।

30 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने का आंकड़ा बड़ा

देश में वैक्सीनेशन की गति लगातार बढ़ रही है। हम एक दिन में 30 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने के आंकड़े को भी पार कर चुके हैं। लेकिन इसके साथ ही हमें वैक्सीन doses waste होने की समस्या को बहुत गंभीरता से लेना है। पिछले हफ्ते यानी 8 मार्च से 15 मार्च के बीच मौतों की संख्‍या में भी 28 प्रतिशत का इजाफा (CoronaVirus Update) देखा गया, जो पिछले छह हफ्तों में सबसे ज्‍यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, बीते 24 घंटे के दौरान देशभर से 26,291 मामले सामने आए हैं जो कि पिछले 85 दिन में सबसे ज्‍यादा हैं।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password