PM Kisan Yojana: करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में आज आएंगे 2 हजार रूपये, योजना का लाभ मिला या नहीं ऐेसे करे चेक

PM Kisan Yojana

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 8वीं किस्त का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। केंद्र सरकार 14 मई यानी की आज 9.5 करोड़ किसानों के खाते में 19000 करोड़ रूपये डालने जा रही है। मालूम हो कि इस योजना के तहत सरकार छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए हर साल तीन किस्तों में 6000 रूपये देती है।

अब 8वीं किस्त आने वाली है

बतादें कि इस योजना के तहत अबतक किसानों को 2000 रूपये की 7 किस्त मिल चुकी है और अब 8वीं किस्त आने वाली है। 7वीं किस्त के रूप में 25 दिसंबर 2020 को करीब 9 करोड़ किसानों के खाते में 18000 करोड़ रूपये ट्रांसफर किए गए थे। अगर आप PMKSNY योजना से जुड़े हुए हैं और आपको इस स्कीम का फायदा नहीं मिला है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर इसकी जानकारी ले सकते हैं।

योजना का लाभ मिला या नहीं ऐेसे करे चेक

सबसे पहले आपको पीएम किसान स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। अब ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें। अब आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी। जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

किस्त ना आने पर यहां करें शिकायत

किसान सम्मान निधि की किस्त नहीं मिली है तो इसकी शिकायत पीएम किसान सम्मान के हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 / 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) [email protected] पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password