PM Kisan: पहले जमा करना होगा यह डॉक्यूमेंट तभी खाते में आएगी 10वीं किस्त! जानें डिटेल

नई दिल्ली। देशभर के किसानों के लिए जरूरी खबर है। अगर आप भी सम्मान निधि की 10 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं या अब तक आपने 10 वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रे शन नहीं किया है। तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल मोदी सरकार ने पीएम किसान की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए हैं। जिसके बाद अब रजिस्ट्रेशन के लिए राशनकार्ड को अनिवार्य कर दिया है। अब बिना राशन कार्ड नंबर दर्ज करवाए आपके खाते में 2 हजार रुपए की किस्त नहीं आ पाएगी। इसके साथ ही अब दस्ताावेजों की सॉफ्टकॉपी (PDF) को भी पोर्टल में जमा करना भी जरूरी है।

इस लिए हुआ बदलाव
बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से फर्जीवाड़ा बढ़ता ही जा रहा था जिसे रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया और रजिस्ट्रे शन के नियमों में बदलाव किया है। यानी अब पीएम किस्त के रजिस्ट्रे शन के लिए राशन कार्ड का होना जरूरी है।

जल्द आ सकती है 10वी किस्त
बहुत ही जल्द उन किसानों का इंतजार PM Kisan Yojna Kishta खत्म होने वाला है जो अभी पीएम किसान योजना की किस्त का इंतजार कर रहे हैं। जी हां। पीएम किसान (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना के लाभार्थियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा किसानों की 10 किस्त को लेकर तैयारी कर ली है। साथ ही इसकी तारीख भी तय कर ली गई है। सूत्रों के मुताबिक पीएम किसान की 10 वी किस्त 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में आ सकती है।
इस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
— सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा।
— इधर दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन के विकल्प को चुनें।
— इस पर क्लिक करने पर नया पेज खुलेगा।
— इस पर अपना आधार नंबर डालें।
— इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा।
— इसमें मांगी गई सभी जानकारी अच्छे से पढ़ने के बाद भर लें। जिसमें आपके राज्य, जिला और ब्लॉक से संबंधित जानकारी मांगी जाएगी।
— अपना नाम, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, जेंडर, बैंक अकाउंट नंबर देना होगा। जिसमें पैसे ट्रांसफर होने हैं। अकाउंट के अलावा आपको IFSC कोड, अपना स्थाई पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी ध्यान से भरनी होगी।
– इन सबके अलावा आपको अपने खेत का ब्यौरा भी इसमें देना जरूरी होगा। जैसे खसरा नंबर, जमीन का आकार, सर्वे या खाता नंबर आदि।

– इन सभी जानकारियों को भरने के बाद उसे सेव जरूर करें।

— फॉर्म के भरे जाने के बाद सबसे पहले उसे रजिस्ट्रेशन के लिए सबमिट करें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password