PM kisan Samman Nidhi: होली पर किसानों को पीएम मोदी देंगे 4 हजार रूपये!

PM kisan Samman Nidhi: देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का इंतजार है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सीधे उनके अकाउंट में पैसा भेजता है। मोदी सरकार प्रत्येक किसाना को सालभर में 6 हजार रूपये खातों में भेजती है। सरकार इन पैसों को 3 किस्तों में भेजती है यानी हर किस्त में 2 हजार रूपये भेजे जाते है। इस योजना के अंतर्गत सरकार रजिस्टर्ड किसानों के खातों में 10 किश्तों में पैसे भेज चुकी है। योजना की अगली किस्त अप्रैल महीने में भेजे जाने की संभावाना है।

ई-केवाईसी करना जरूरी

किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त पाने के लिए 31 मार्च 2022 से पहले ई-केवाईसी पूरा कर लें। नही तो अप्रैल-जुलाई में आने वाली किस्त अपपके खाते में नहीं आएगी। ई-केवाईसी किसान खुद भी कर सकते हैं। किसान का अगर मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो किसान पीएम-किसान के वेब पोर्टल पर जाकर ई-केवाईसी लिंक कर सकते है। ई केवाईसी के आप्सन पर आधार नंबर डाना होगा और पोर्टल पर दिख रहे इमेज टेक्सट को भरकर सर्च ऑप्शन क्लिक करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करें। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद गेट ओटीपी पर क्लिक करे। क्लिक करते ही किसान के मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा जिसे पोर्टल पर डाकर सब्मिट बटन पर क्लिक कर दे। इसके बाद आपका ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। अगर किसी किसान का मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो ऐसे किसानों को जन सुविधा केंद्र पर बायोमेट्रिक ई-केवाईसी से अपना ई केवाईसी करना होगा !

इनको मिलेंगे 4 हजार रुपये

नए साल की शुरआत के साथ ही 1 जनवरी 2022 को किसानों को इस योजना की 10वीं किश्त के 2000 रुपये मिले थे। अब जल्दी ही पीएम किसान योजना में 11वीं किस्त आने वाली है। ऐसे में योजना के लाभार्थियों के पास एक खास मौका है और वे इस बार 4000 रुपये पा सकते हैं। ये मौका उन किसानों को मिलेगा जो इस योजना के लिए योग्य तो हैं, लेकिन अभी तक अप्लाई नहीं कर पाए हैं। अगर नए किसान 31 मार्च, 2022 से पहले पीएम किसान योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराते हैं, तो उन्हें दो किश्त के पैसे एक साथ मिलेंगे। यानी वे 11वीं किश्त के साथ ही दसवीं किश्त के 2,000 रुपये मिलाकर कुल 4,000 रुपये पा सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password