PM Kisan Samman Nidhi: मार्च के पहले हफ्ते में आ सकती है 8वीं किस्त, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत अब तक किसानों को दो-दो हजार रुपये की 7 किस्तें मिल चुकी हैं। अब लोगों को 8वीं किस्त का इंतजार है। पीएम किसान स्कीम के तहत छोटे व सीमांत किसानों को 2 हजार रुपये की 3 किस्तों में लोगों को सालभर में 6000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

अब तक मिली किस्तों के अनुसार आमतौर पर देखा गया है कि पीएम किसान स्कीम की किस्त जिस महीने में आने वाली होती है उसके पहले सप्ताह में ही लाभार्थी किसानों के खाते में पैसे भेज दिए जाते हैं। लिहाजा 8वीं किस्त मार्च के पहले हफ्ते में ही किसानों के खाते में आने का अनुमान है।

लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त के लिए लाभार्थी बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए लाभार्थी pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं। इस लिस्ट में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है।

इस प्रोसेस के जरिए चेक कर सकते हैं नाम

– pmkisan.gov.in पर क्लिक करें।
– वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।
– लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें.
– अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।
– इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।
– जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो ऐसे करें

पीएम किसान स्कीम में ऑनलाइन व ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर किसान चाहे तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते है, नहीं तो ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

– https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाएं।
– ‘New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।
– इसके बाद आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।
– आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी।
– इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password