phulera dooj 2021 : फुलेरा दूज आज, राधा से मिलने आएंगे श्रीकृष्ण

भोपाल। 15 मार्च फुलेरा दोज Phulera Dooj 2021: बनारस पंचांग के अनुसार 15 मार्च को पड़ने वाला फुलेरा दूज शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को आ रही है। पंडितों के अनुसार इस दिन चंद्रमा मीन राशि में रहेंगे। कहते हैं इस दिन भगवान श्रीकृष्ण फूलों से खेलते है इसलिए इसे फूलेरा दूज कहा जाता है।

होली की शुरुआत मानी जाती है
फुलेरा दूज से होली पर्व की शुरुआत मानी जाती है। श्रीकृष्ण के स्थल यानी मथुरा वृंदावन में इस दिन कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। होलिका दहन के दिन जलाई जाने वाली होली को इस दिन स्थापित किया जाता है।

 विवाह के लिए क्यों खास है फुलेरा दूज का दिन? पढ़ें राधा-कृष्ण से जुड़ी ये पौराणिक कथा

शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को पड़ने वाली इस दूज इस तरह समझा जा सकता है कि इसे सर्दी के मौसम की समाप्ति के बाद विवाह के अंतिम मुहूर्त होता है ऐसी मान्यता है कि ये दूज भगवान श्रीकृष्ण—राधा के नाम पर मनाई जाती है इसलिए इस दिन विवाह करने वालों पर श्रीराधा—कृष्ण की विशेष कृपा होती है। इस दिन भगवान श्रीराधाकृष्ण की पूजा और व्रत का विधान है।

फुलेरा दूज का शुभ मुहूर्त-

द्वितीया तिथि प्रारंभ- 17:10- 14 मार्च 2021
द्वितीया तिथि समाप्त- 18:50- 15 मार्च 2021

राधा-कृष्ण कथा-

पौराणिक कथा के अनुसार, भगवान श्रीकृष्ण काफी समय से राधारानी से मिलने वृंदावन नहीं आ पा रहे थे। ऐसा देख वृंदावन की सारी गोपियां भी कान्हा से रूठ गईं। राधा की उदासी के परिणामस्वरूप मथुरा के वन सूखने लगे और पुष्प मुरझा गए। वनों की ये स्थिति देख श्रीकृष्ण राधा से मिलने वृंदावन चले आए।

इस दिन क्या करें और क्या नहीं-

इस दिन नए कार्य की शुरुआत की जा सकती है। नए व्यापार की शुरुआत, विवाह संबंध, गृह प्रवेश करना शुभ होता है। आज के दिन आपसी झगड़े, वाद—विवाद आदि से बचें। ध्यान रखें इस दिन आप पिता का अपमान, माता से अपशब्द करने से बचें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password