Good News: PF खाताधारकों को मिलेगा न्यू ईयर गिफ्ट, 6 करोड़ कर्माचरियों के EPF खातों में बढ़ने जा रहा बैलेंस

नई दिल्ली: कई दिनों से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) पर वित्त वर्ष 2019-20 के ब्याज का इंतजार कर रहे हैं। वहीं अब कयास भी लगाए जा हैं की इस महीन के आखिरी में एम्पलाई प्रोविडेंट फंड (EPF) का ब्याज डाल दिया जाएगा। कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 8.5% ब्याज तय किया गया है।

दो हिस्सों में EPF अकाउंट में डालने का फैसला

सूत्रों का कहना है कि EPF पर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए तय 8.5% के ब्याज को मेंबर एम्पलाई के अकाउंट में दिसंबर आखिर तक डाला जा सकता है। पहले वित्त वर्ष 2019-20 के EPF पर दिए जाने वाले 8.5% ब्याज को दो हिस्सों में डालने का फैसला किया गया था। जिसके मुताबिक पहली किस्त में 8.15% और दूसरी किस्त में 0.35% का ब्याज क्रेडिट किए जाने की तैयारी थी, लेकिन अब एक साथ ब्याज डाला जाएगा।

वित्त मंत्रालय के फैसले का इंतजार

2019-20 के लिए EPF खातों में 8.5% ब्याज की किस्त जमा करने के लिए श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। जिसके तहत वित्त मंत्रालय की सहमती मांगी है कि EPF खातों में ब्याज की रकम इस महीने के आखिरी तक जमा कर दी जाए। अब वित्त मंत्रालय के फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

ऐसे जानें अपने अकाउंट का बैलेंस

SMS के जरिए पता करें अकाउंट बैलेंस

अगर आपको अपना PF अकाउंट जानना है तो आपको अपने मोबाइल नंबर UAN के साथ रजिस्टर्ड होना जरूरी है। SMS के जरिए ईपीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज में EPFOHO UAN ENG लिख के 7738299899 पर मैसेज करना होगा। यहां ENG उन पहले तीन करैक्टर के बारे में बताता है जिस भाषा में आप जानकारी चाहते हैं। मैसेज की सुविधा इंग्लिश के साथ, हिंदी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषाओं में भी उपलब्ध है।

मिस्ड कॉल से चेक करें बैलेंस

मिस्ड कॉल के जरिए EPF बैलेंस चेक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर UAN से रजिस्टर्ड होना जरूरी है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर EPF बैलेंस जान सकते हैं। मिस्ड कॉल देने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर EPF का एक मैसेज आएगा जिससे आपको EPF बैलेंस का पता चलेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password