Petrol Theft: पेट्रोल पंपों पर इन तरीकों से की जाती है तेल की चोरी, इस ट्रिक को अपनाकर आप ठगी से बच सकते हैं

Petrol Theft

नई दिल्ली। हम जब भी प्रेट्रोल पंप पर तेल लेने जाते हैं तो हमारे मन में एक संशय हमेशा बना रहता है कि कहीं पेट्रोल पंप वाले हमे ठग तो नहीं रहे हैं। आए दिन देश में कही ना कही पेट्राल पंपों पर तेल चोरी के मामले भी सामने आते रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे। जिसे आप अपना कर ठगी से बच सकते हैं।

इन चीजों का रखें हमेशा ख्याल
इन दिनों तेल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में अगर कोई आपका तेल चोरी कर ले तो बहुत ज्यदा कष्ट होता है। अगर आप ठगी से बचना चाहते हैं तो कभी भी एक पेट्रोल पंप से तेल न डलवाएं। अलग-अलग पेट्रोल पंपों से तेल डलवाएं और गाड़ी की माइलेज लगातार चेक करते रहें। साथ ही जब भी तेल भरवाएं नजर मीटर पर जरूर रखें। क्योंकि तेल की ठगी करने वाला इतना शातिर होता है कि अगर आप अपनी नजर को एक सेकेंड के लिए भी इधर से उधर किए तो वो अपको चूना लगा देगा।

पुराने पंप से तेल भरवाने से बचें
अगर आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पुराने पेट्रोल पंप हैं। वहां डिजिटल मीटर वाला पंप नहीं लगाया गया है, तो आप इन पंपों से भी तेल भरवानें से बचे। क्योकि अक्सर ऐसा देखा गया है कि पुरानी मशीनों से तेल की चोरी ज्यादा की जाती है। जबकि इसके मुकाबले डिजिटल मीटर वाले पंप कम ही करते हैं।

मीटर की रीडिंग पर रखें ध्यान
वहीं अगर आप डिजिटल मीटर वाले पंप से तेल ले रहे हैं तो हमेशा ये ध्यान रखें कि मीटर की रीडिंग कहां से शुरू हो रही है। अगर मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट हो रही है तो फिर ठीक है। लेकिन अगर मीटर 10-15 से शुरू हो रही है तो फिर आपको सावधान हो जाना चाहिए और इसकी शिकायत करनी चाहिए। क्योंकि यहां आपसे फ्रॉड किया जा रहा है।

खाली टंकी में तेल भरवाने से बचें
साथ ही पेट्रोल भरवाते समय इस बात का भी ख्याल रखें कि आपकी टंकी पूरी तरह से खाली न हो। क्योंकि खाली टंकी में पेट्रोल भरवाने से ग्राहकों को नुकसान हो सकता है। ऐसा इसलिए कि गाड़ी की टंकी जितनी खाली रहेगी, उसमें हवा उतनी ही अधिक भरी रहेगी। ऐसे में पेट्रोल भरवाते समय हवा के कारण पेट्रोल की मात्रा घट जाती है।

जान बुझ कर पाइप को लंबा रखा जाता है
जिन पेट्रोल पंपो पर ठगी की जाती है। वहां अक्सर देखने को मिलता है कि तेल भरने की पाइप को काफी लंबा रखा जाता है और गाड़ी में पेट्रोल डालने के बाद जैसे ही ऑटोकट होता है फौरन ही नोजल को गाड़ी से निकाल दिया जाता है। इससे होता ये कि पाइप में बचा हुआ पेट्रोल गाड़ी की टंकी मे जाने की बजाय वापस चला जाता। ऐसे में आप जहां से भी तेल लेते हो आपको इसका ध्यान रखना चाहिए कि ऑटो कट होने के कुछ सेकेंड बाद ही नोजल को निकलवाएं। ताकी पाइप में बचा तेल टंकी में आ सके ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password