Bhopal News: पेट्रोल-डीजल की कीमतों से मिलेगा छुटकारा, भोपाल में दौड़ेंगे सीएनजी के वाहन, सरकार दे रही 20 हजार तक की गैस मुफ्त…

pc- twitter(@tiwaribrahma)

भोपाल। प्रदेश सहित पूरे देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। साथ ही इन वाहनों के चलने से कार्बन उत्सर्जन होता है। इससे पर्यावरण भी काफी प्रदूषित होता है। अब जनता से पेट्रोल-डीजल की कीमतों का भार और पर्यावरण स्वच्छ रखने के लिए सरकार एक नई योजना बना रही है। इस योजना के तहत सीएनजी यानी कंप्रेस्ड नेचुरल गैस को बढ़ावा देने की तैयारी की जा रही है। इतना ही नहीं इसको लेकर सरकार हजारों रुपए की छूट भी दे रही है।

भोपाल में मौजूदा पेट्रोल कार और ऑटो रिक्शा को सीएनजी में तब्दील कराने वाले वाहन चालकों को 5 हजार रुपए कीमत की सीएनजी बिल्कुल फ्री दी जाएगी। वहीं स्कूल बस और ट्रकों में सीएनजी किट लगवाने पर 20 हजार रुपए की सीएनजी बिल्कुल फ्री दी जाएगी। नए सीएनजी ऑटो खरीदने पर 2 हजार और नई सीएनजी कार खरीदने पर 3-5 हजार रुपए तक की सीएनजी मुफ्त दी जाएगी।
भोपाल में बन रहे नए स्टेशन
केंद्र और राज्य सरकार के साथ मिलकर सीएनजी डिस्ट्रीब्यूशन का काम करने वाली कंपनी थिंक गैस के मुताबिक राजधानी के सभी फिलिंग स्टेशन पर यह सुविधा दी जाएगी। कंपनी ने बताया कि राजधानी में अब तक सीएनजी के 15 स्टेशन शुरू हो चुके हैं। वहीं पांच स्टेशनों पर काम चल रहा है। यह सभी स्टेशन भी 2-3 महीने में शुरू हो जाएंगे। कंपनी ने बताया कि वर्तमान में राजधानी में प्रतिदिन 5 हजार किलोग्राम सीएनजी गैस की खपत हो रही है।

अगले तीन माह में इसे 15 हजार किलोग्राम प्रतिदिन तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। फिलहाल भोपाल में 1700 वाहन सीएनजी फ्यूल का इस्तेमाल कर रहे हैं। सीएनजी पेट्रो-डीजल के काफी सस्ती पड़ती है। अगर कार की बात करें तो पेट्रोल कार का रनिंग रेट 5.20 रुपए प्रति किमी है। वहीं सीएनजी किट के बाद यह कॉस्ट घटकर 2.46 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password