Petrol Diesel price hike : तेल की कीमतों में लगी “आग”, 8 दिन में 7वीं बार बढ़े तेल के दाम

Petrol Diesel Price

भोपाल। बीते 8 दिनों में Petrol Diesel price hike today सातवीं बार पेट्रोल डीजल की कीमतों में उछाल आया है। जी हां मंगलवार को सुबह एक बार फिर पेट्रोल—डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। आपको बता दें जहां पेट्रोल 80 पैसे तो डीजल 70 पैसे महंगा हो गया है। इससे एक ​दिन पहले ही यानि सोमवार को ही सरकारी आयल मार्केटिंग कंपनियों ने इनकी कीमतों में पेट्रोल—डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की थी। अब इसका असर सीधे आम जनता की जेब पर पड़ेगा। इसके बाद पेट्रोल डीजल के बढ़ने का हवाला देकर अन्य कीमतों में भी बढ़ोत्तरी करके आम आदमी की कमर तोड़ी जाएगी।

सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मंगलवार को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। राजधानी दिल्ली में आज यानि मंगलवार को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 97.81 से बढ़कर 98.61 रुपये हो गई जबकि डीजल की कीमत 89.07 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 89.87 हो गई। आपको बता दें देश में 137 दिनों बाद मंगलवार को पेट्रोल और डीजल के भाव में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी कर दी गई थी। इसके बाद 23 मार्च, 25 मार्च के बाद लगातार आज 26 मार्च को भी इनमें एक बार फिर उछाल आया है। इन कीमतों में हुए इजाफे ने महंगाई को लेकर टेंशन में डाल दिया है।

बालाघाट में 114 रुपये के पार पेट्रोल का भाव
पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने जहां देश भर में उच्चतम स्तर को छुआ है। वहीं, मध्य प्रदेश के बालाघाट में पेट्रोल के दाम 114.78 रुपये प्रति ली पहुंच गए हैं। जबकि डीजल 97.95 ₹ प्रति लीटर बिक रहा है।

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी लेकिन पेट्रोल-डीजल महंगा
अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है। इसका कारण यूक्रेन—रूस युद्ध है। इंटरनेशनल मार्केट में रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच फरवरी में कच्चे तेल के दाम 130 डॉलर प्रति बैरल के उच्चतम स्तर से गिरकर अब 103 डॉलर तक आ गए हैं। लेकिन इस बीच राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल के भाव में भारी उछाल जारी है। विशेषज्ञों का मानना है ​कि अभी कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रह सकता है।

4 महानगरों में पेट्रोल-डीजल के भाव

दिल्ली में बुधवार की कीमत

एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100.21 रुपए
एक लीटर डीजल की कीमत 91.47 रुपए

मुंबई में बुधवार की कीमत

एक लीटर पेट्रोल के भाव 115.04 रुपये
एक लीटर डीजल 99.25 रुपये

कोलकाता में बुधवार की कीमत —

एक प्रति लीटर पेट्रोल 109.68 रुपये
एक लीटर डीजल 94.62 रुपये

चेन्नई में बुधवार की कीमत —

एक लीटर पेट्रोल का भाव 105.94 रुपये
एक लीटर डीजल की कीमत 96.00 रुपये

बढ़ सकती है महंगाई —
ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी ने महंगाई को लेकर चिंतित कर दिया है। जो पहले से ही निर्धारित लक्ष्य से 6 फीसदी के स्तर से अधिक है। आपको बता दें पिछले साल 3 नवंबर को केंद्र ने देश भर में खुदरा कीमतों को कम करने के लिए पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी।

प्रतिदिन इतने बजे बदलती है कीमत —
आपको बता दें बेंचमार्क ईंधन की औसत कीमत और विदेशी विनिमय दरों के आधार पर तेल कंपनियां अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन करती हैं। इसके बाद तेल विपणन कंपनियों जैसे कि इंडियन ऑयल द्वारा दैनिक आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा की जाती है। इसके बाद कोई भी संशोधन सुबह 6 बजे से लागू किया जाता है।

ऐसे चेक करें रेट्स —

  • इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP टाइप कर शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेज सकते हैं। इसमें आपको अपने शहर कोड के आधार पर इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा। मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा।
  • BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं।
  • HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password