Petrol-Diesel LPG Cylinder Price : खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल और LPG सिलेंडर होगा सस्ता! पढ़िए पूरी खबर

Petrol-Diesel LPG Cylinder Price : खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल और LPG सिलेंडर होगा सस्ता! पढ़िए पूरी खबर

Petrol-Diesel LPG Cylinder Price : बीते तीन महीनों में रिटेल इंफलेशन में भारती गिरावट के बाद देश में खुदरा महंगाई दर में फिर इजाफा देखने को मिला है। खुदरा महंगाई अगस्त में में बढ़कर 7 प्रत‍िशत पर पहुंच गई, इससे पहले जुलाई में यह आंकड़ा 6.71 फीसदी था। देश में बढ़ती महींगाई की मार से जनता को राहत देने के लिए भारत सरकार ने एक नया प्लान बनाया है। मीडिया की खबरों के अनुसार ‍ तेल कंपनियों को गैस सिलेंडर और पेट्रोल (Petrol-Diesel LPG Cylinder Price) पर घाटा नहीं हो रहा है। लेकिन उन्हें डीजल पर नुकसान हो रहा है।

सरकार देगी 20,000 करोड़ रुपये?

तेल कंपनियों को हुए घाटे और आम जनता को राहत देने के लिए भारत सरकार इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन जैसे सरकारी फ्यूल रिटेलर्स को 20,000 करोड़ रुपये देने का विचार बना रही है। सरकार तेल कंपनियों को हुए घाटे की भरपाई करने का विचार बना रही है। इससे आने वाले समय में घरेलू गैस सिलेंडर (Petrol-Diesel LPG Cylinder Price) की कीमत नीचे आ सकती हैं। अभी फिलहाल घरेलू गैस सिलेंडर 1053 रुपये का मिल रहा है।

पेट्रोल-डीजल की कीमत पर भी विचार!

दरअसल, सरकार का विचार है कि घरेलू गैस के साथ ही पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel LPG Cylinder Price) की बढ़ती कीमतों को भी काबू में लाया जाए। जानकारों का कहना है कि सरकारी तेल कंपनियों को इंटरनेशनल प्राइस पर क्रूड खरीदना पड़ता है और प्राइस-सेंसिटिव मार्केट में इसकी बि‍क्री करनी पड़ती है। दूसरी तरफ निजी कंपनियों के पास स्ट्रॉन्गर फ्यूल एक्सपोर्ट मार्केट को टैप करने की सहूलियत है।

ऑयल मिनिस्ट्री ने मांगे इतने करोड़!

खबरों के अनुसार ऑयल मिनिस्ट्री ने तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई के लिए 28000 करोड़ रुपये की मांग की है। लेकिन, वित्त मंत्रालय ने 20000 करोड़ रुपये देने के पक्ष में है। हालांकि वित्त मंत्रालय ने इस मामले में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है। आपको बता दें देश में तीन बड़ी सरकारी तेल कंपनियां संयुक्त रूप से देश में करीब 90 प्रत‍िशत से अधिक पेट्रोलियम फ्यूल सप्लाई करती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password