Surya Namaskar: गुजरात में न्यू ईयर पर लोगों ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड,

Surya Namaskar: गुजरात में न्यू ईयर पर लोगों ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, सिर्फ दिल ही नहीं, इन बॉडी पार्ट के लिए भी फायदेमंद है सूर्य नमस्कार

Surya Namaskar
Share This

Surya Namaskar: साल 2023 के आखिरी दिन रविवार (31 दिसंबर) को जश्न मनाकर अगले साल 2024 का लोगों ने जोरदार स्वागत किया. नए साल के पहले दिन सोमवार (01 जनवरी) को लोगों ने मंदिर में पूजा अर्चना करके दिन की शुरुआत की.

इस मौके पर गुजरात में लोगों ने सूर्य नमस्कार करके वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को संदेश देकर एक आग्रह भी किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से किया आग्रह

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, “गुजरात ने एक उल्लेखनीय उपलब्धि के साथ 2024 का स्वागत किया – 108 स्थानों पर एक साथ सबसे अधिक लोगों द्वारा सूर्य नमस्कार करने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया! जैसा कि हम सभी जानते हैं, हमारी संस्कृति में 108 अंक का विशेष महत्व है.”

रोज सूर्य नमस्कार जरूर करें

True testament to commitment to Yoga: PM Modi as Gujarat sets Guinness World Record for mass

अपनी दिनचर्या में रोज सूर्य नमस्कार शामिल करने से डायजेशन और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. अगर आप पेट से जुड़ी बीमारियां जैसे गैस, कब्ज, अपच और एसिडिटी से परेशान रहते हैं तो रोज सूर्य नमस्कार जरूर करें.

सूर्य नमस्कार करने से बढ़ती है फ्लेक्सिबिलिटी

Gujarat: People made Guinness World Record by doing Surya Namaskar after yoga, PM Modi was happy - Bollywood Wallah

रोज सूर्य नमस्कार करने से शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. इसके अलावा स्पाइन की एलाइनमेंट को ठीक करने के लिए सूर्य नमस्कार काफी फायदेमंद होता है. स्पाइन पेन, गर्दन के दर्द और पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए भी सूर्य नमस्कार काफी मददगार साबित होता है ।

इम्यूनिटी सिस्टम भी होती है मजबूत

4,000 People, 108 Locations: Gujarat Sets World Record For Surya Namaskar

 

सूर्य नमस्कार करने से शरीर के एक-एक अंग तक ऑक्सीजन पहुंचती है और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी जहरीली गैस बाहर निकल जाती है. इससे शरीर की गंदगी बाहर हो जाती है और साथ में इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है.

वजन होता है कम

Gujarat's Guinness World Record: Mass Surya Namaskar Event

मोटापे से परेशान लोगों के लिए सूर्य नमस्कार काफी मददगार साबित हो सकता है. इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और कैलोरी जल्दी बर्न होती है जिससे तेजी से वजन कम होता है. रोज सूर्य नमस्कार करने से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा.

हार्ट स्ट्रोक का खतरा काफी कम करता है

Gujarat sets Guinness Record for performing mass Surya Namaskar; PM Modi heaps praises | Mint

रोज सूर्य नमस्कार करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है. इससे दिल की मसल्स मजबूत होती हैं. इसके अलावा सूर्य नमस्कार करने से हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है.

ये भी पढ़ें:

Pritam Lodhi: पिता के विधायक बनते ही बेटे ने शुरू की गुंडागर्दी, प्रीतम लोधी के बेटे ने पड़ोसियों को स्कॉर्पियो से कुचला

CG  Corona News: छत्तीसगढ़ में फिर बड़ रहा है कोरोना का डर, रायगढ़ में मिले सबसे अधिक कोरोना मरीज

Ujjain Crime News: उज्जैन में पत्नी ने पति और जेठ को मारी गोली, फिर थाने में किया सरेंडर

Loksabha Election 2024: आज से मतदाता वोटर लिस्ट में जुड़वा सकेंगे अपना नाम, निर्वाचन आयोग ने दिए निर्देश

David Warner: नए साल पर डेविड वॉर्नर का ऐलान, टेस्ट के बाद ODI क्रिकेट से भी लिया रिटायरमेंट

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password