Pension Scheme: सीनियर सिटीजन्स के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे हर महीने 2500 रुपये

Pension Scheme: सीनियर सिटीजन्स के लिए खुशखबरी! खाते में आएंगे हर महीने 2500 रुपये

Pension Scheme

Penison Scheme for Senior Citizens: आए दिन सरकारें लोगों के लिए खास तरह की स्कीम्स निकालकर जनता को लाभ पहुंचाती हैं। इसके लिए  केंद्र और राज्य सरकार (State Government Scheme) दोनों ही सरकारें विशेष योजनाएं चलाती हैं, जिसके तहत सरकार आर्थिक सहायता की सुविधा देती है. अब दिल्ली की सरकार ने सीनियर सिटीजन्स (senior citizens schemes) को बड़ी खुशखबरी दी है. दिल्ली सरकान ने 60 साल से ऊपर के लोगों को हर महीने 2000 और 2500 रुपये देने का ऐलान किया है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की इस योजना का फायदा किन लोगों को मिलेगा और कैसे फायदा मिलेगा इस पूरी खबर में जानेंगे।

इतने रुपए मिलते हैं इस योजना में

इस खास योजना में दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन स्कीम के तहत अरविंद केजरीवाल सरकार 60 साल से लेकर 69 साल तक के बूढ़ों को हर महीने 2000 रुपये देती है. इसके अलावा 70 साल से अधिक उम्र के बूढ़ों को 2500 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जाते हैं. यानि इन्हें सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जा रही है।

इतने महीने में आता है पैसा

राज्य सरकार की इस सुविधा के तहत बड़े पैमाने पर लोगों को आर्थिक सहायता दी जाती है. यह राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जाती है. बता दें आपके खाते में पैसा हर 3 महीने के अंतराल पर ट्रांसफर किया जाता है. जैसे कि आपको अप्रैल, मई और जून की पेंशन की राशि जुलाई महीने में खाते में भेजी जाती है.

योजना के लिए योग्यताएं

राज्य सरकार की इस योजना का फायदा 60 साल से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाता है. इसके अलावा जिन लोगों के परिवार की सालाना आय 50,000 रुपये तक है सिर्फ वही लोग इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

दिल्ली वृद्वावस्था पेंशन योजना के लिए किन डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी-

आवेदक का राशन कार्ड
आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
आवेदक का पहचान पत्र
आवेदक का आधार कार्ड या वोटर कार्ड
आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
आवेदक के बैंक खाते की पासबुक की कॉपी
आवेदक की दो पासपोर्ट साइज फोटो
आवेदक का मोबाइल नंबर

अप्लाई करने की प्रक्रिया

आपको बता दें इस पेंशन स्कीम में अप्लाई करने के लिए आप ऑफिशियल लिंक https://edistrict.delhigovt.nic.in/in/en/Public/Downloads.html पर विजिट कर सकते हैं. यहां पर आपको ऊपर साइड में डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई दे जाएगा. वहां से आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. अब आपको फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी फिल करनी होगी और अपना मोबाइल नंबर भी एंटर करना होगा.

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password