Patwari Salary : पटवारी को मिलती है इतनी सैलरी, ऐसे बनते है पटवारी

Patwari Salary : पटवारी को मिलती है इतनी सैलरी, ऐसे बनते है पटवारी

Patwari Salary : पटवारी को लेखपाल भी कहा जाता है। पटवारी या लेखपाल (Patwari Salary) की तैनाती गांवों में की जाती है। पटवारी के अधीन एक या एक से अधिक गांव होते है। पटवारी (Patwari Salary) का काम गांवों की जमीन का लेखा जोखा, जीमन का नाम जैसे कई कार्यो को देखता है। पटवारी या लेखपाल (Patwari Salary) सरकार का एक अधिकारी होता है, वह राजस्व विभाग का अधिकारी होता है। गांवों शहरों में जमीन से सबंधित सारे काम पटवारी (Patwari Salary) ही करते है। किसानों और कृषि से संबंधित जानकारियां सरकार तक और सरकार से किसानों तक पटवारी (Patwari Salary) ही पहुंचाता है।

पटवारी की योग्यता

पटवारी या लेखपाल (Patwari Salary) बनने के लिए शैक्षिक योग्यता इंटरमीडियट रखी गयी है, इसके साथ ही अभ्यर्थी को छप्म्स्प्ज् द्वारा प्रमाणित सीसीसी उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

आयु सीमा

पटवारी बनने के लिए आयु सीमा 18 से 28 वर्ष तक होनी चाहिए। आयु सीमा में आरक्षण के अनुसार छूट सरकार द्वारा अलग से दी जाती है। ओबीसी,एससी-एसटी वर्ग को पटवारी भर्ती प्रक्रिया में अधिक लाभ मिलता है।

क्या होता है पटवारी का वेतन (Patwari Salary)

पटवारी के वेतन की बात करें तो पटवारी का वेतन (Patwari Salary) हर राज्य में अलग-अलग होता है। यूपी में पटवारी (Patwari Salary) का वेतन ग्रेड पे 5200 -20200 रुपये है।

कैसे करे पटवारी की तैयारी

पटवारी बनने के लिए निर्धारित किये गए पाठ्यक्रम के अनुसार तैयारी करनी होती है। पाठ्यक्रम में शामिल किये गए विषयों को जानना जरूरी होता है। इसके लिए आप चाहे तो प्रैक्टिस सेट खरीद कर तैयारी कर सकते है। पटवारी (Patwari Salary) की परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है। परीक्षा में सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान, गांव, ग्राम समाज और उनके विकास से सबंधित सवाल पूछे जाते है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password