Paste Informer For Superbug Cockroach : अगर आप भी कॉकरोच को एक महीने के लिए किराए पर देंगे अपना घर, मिलेंगे डेढ़ लाख, इतने आ चुके हैं आवेदन

Paste Informer For Superbug Cockroach : अगर आप भी कॉकरोच को एक महीने के लिए किराए पर देंगे अपना घर, मिलेंगे डेढ़ लाख, इतने आ चुके हैं आवेदन

नई दिल्ली। कॉकरोंच एक ऐसा Paste Informer For Superbug Cockroach जीव जिसे घर में देखते ही पता नहीं कैसा लगता है। कोई भी इसे अपने घर में पसंद नहीं करता। लेकिन जरा सोचिए यदि pase control आप एक महीने ajab gajab के लिए कॉकरोच को अपने घर में रहकरscience news  उन्हें मनमान करने दें तो इसके लिए आपको 2,000 डॉलर यानी करीब डेढ़ लाख रुपए मिलेंगे। सुनने में जरूर अजीब लगेगा मगर ये सच है।

दरअसल उत्तरी कैरोलिना में, पेस्ट इन्फॉर्मर नाम की एक पेस्ट कंट्रोल और मीडिया कंपनी ने हाल ही में एक विज्ञापन पोस्ट किया। आपको बता दें जिसके अनुसार कंपनी अलग-अलग तरह के एंटी-कॉकरोच ट्रीटमेंट के असर का पता लगाने के लिए शोध करना चाहती है। इसी के लिए उन्हें वॉलेंटीयर चाहिए।

घर में छोड़े जाएंगे 100 अमेरिकी कॉकरोच —american cockroach

आपको बता दे अगर कोई व्यक्ति इसके लिए (Periplaneta americana वॉलेंटीयर बनता है या साइन अप करता है। तो इसके बाद उस व्यक्ति को एक महीने के लिए अपने घर में 100 अमेरिकी कॉकरोच छोड़ने की परमिशन कंपनी को देनी होगी। इन 30 दिनों के दौरान, टीम कीटों को भगाने की खास तकनीक का टेस्ट करेगी। कंपनी ये पता लगाएगी कि उसके द्वारा कीटों को भगाने के लिए उपयोग की गई खास तकनीक कितनी कारगार सिद्ध हो रही है।

टेस्ट पूरा नही हुआ तो होगा ये —
आपको बता दें अगर तय समय में टेस्ट पूरा नहीं हो पाता है, तो वे पारंपरिक कॉकरोच ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करेगी, जिसके लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर लिखा है, ‘हम पिछले 20 सालों से पेस्ट कंट्रोल कर रहे हैं। अभी हम कीटों को भगाने के एक या दो तरीके जानते हैं, लेकिन जैसे-जैसे तकनीक बेहतर हो रही है हम भी कीटों को भगाने के नए और बेहतर तरीकों की तलाश में रहते हैं।’

इतने घरों की तलाश —
कंपनी द्वारा नई तकनीक की जाचं करने के लिए 5-7 घर चाहिए। लेकिन कंपनी के मालिक डेविड फ्लॉयड (David Floyd) के अनुसार इसके लिए, एक ही हफ्ते में उन्हें 2,500 से ज्यादा एप्लिकेशन मिल चुकी हैं।

ऐसे होते हैं अमेरिकन कॉकरोच —
अमेरिकन कॉकरोच (Periplaneta americana) आम कॉकरोच की तुलना में सबसे बड़ी प्रजाति है। ये अफ्रीका और मध्य पूर्व से आते हैं। इनमें बारे में कहा जाता है कि ये 17वीं शताब्दी में जहाजों के जरिए ये अमेरिका में भी आ गए। तभी से वे लोगों के लिए परेशानी का सबब बने हैं। इनकी हजारों ऐसी प्रजातियां हैं जो कई तरह के रोग फैलाती हैं। लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती हैं।

क्या कहता है शोध —
ऐसा माना जाता है कि कॉकरोच को मारना थोड़ा मुश्किल होता है। 2019 में किए गए एक शोध में पाया गया था कि ‘सुपरबग कॉकरोचों’ पर बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाले बग स्प्रे और कीटनाशकों का असर भी नहीं होता। उनमें इतनी अधिक लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो गई है। कि उन पर किसी भी प्रकार के कीटनश का असर ​मुश्किल से होता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password