Passport Ranking 2022: दुनिया पाकिस्तानियों को नहीं दे रही एंट्री बेहद खस्ता है रैंक, जानें भारत की रैंक

Passport Ranking 2022: दुनिया पाकिस्तानियों को नहीं दे रही एंट्री बेहद खस्ता है रैंक, जानें भारत की रैंक

दुनिया के पाकिस्तानियों को एंट्री देने को तैयार नहीं अभी ताजा पासपोर्ट रैंकिंग में अंतिम चार देशों में उसका नाम है।जानते है किस देश को क्या स्थान मिला है।

Passport Ranking 2022: ‘हेनली पासपोर्ट इंडेक्ट फॉर 2022’ में दुनिया के सभी 199 पासपोर्ट की रैंकिंग जारी कर दी है । दुनिया में किसी भी देश की आर्थिक स्थिति ,प्रतिष्ठा के आधार पर उस देश की पासपोर्ट रैंकिंग तय होती है। पासपोर्ट रैंकिंग के से ही पता चलता है कि किसी देश का विश्व में कितना सम्मान ,कितनी प्रतिष्ठा है इस वर्ष के लिए दुनिया के देशों की कि किसी देश का विश्व में कितना सम्मान है। इस वर्ष की भी पासपोर्ट रैंकिंग जारी कर दी गई है। इस बार की रैंकिंग में आप भारत ,पाकिस्तान ,चीन की स्थिति को देखकर काफी हैरान हो जाएंगे।

199 देशों के नाम रैंकिंग लिस्ट में शामिल

यह पासपोर्ट रैंकिंग (Passport Ranking 2022) ‘इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन’ से लिए गए डेटा के आधार पर तय की जाती है ‘हेनली पासपोर्ट इंडेक्स फॉर 2022’ नाम की इस सूची में कुल 199 देशों के नाम शामिल किए गए थे जिसमें दुनिया के लगभग सभी देशों के पासपोर्ट की स्थिति के बारे में जानकारी अब सबके सामने आ गई है।

दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट

पाकिस्तान का पासपोर्ट है की इस बार जो रैंक आई है वो पाकिस्तान के लिए काफी चिंता जनक है। अगर बात की जाए सबसे बेकार रैंक की तो अफगानिस्तान की रैंक को सबसे बेकार रैंक मिली है। अफगानिस्तान का नंबर सबसे आखरी में आता है वहां का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति सिर्फ 27 देशों में ही बिना वीजा के जा सकता है।अफगानिस्तान से ऊपर है इराक यहां के पासपोर्ट वाले लोग 29 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते है इसके ऊपर आता है सीरिया यहां के पासपोर्ट वाले लोग 30 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं। अगर दुनिया में आतंकवाद की फैक्ट्री बने पाकिस्तान (Pakistan) कीतो उसे इस लिस्ट में नीचे से चौथा पर रखा गया है यहां के पासपोर्ट वाले लोग 29 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते है। . पाकिस्ताननिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट है।

ये भारत का नंबर

अगर भारत की बात करें तो इस सूची में वह 87वें स्थान पर है। पिछले कुछ सैलून में भारत की प्रतिष्ठा बड़ी है इसका असर भारत की पासपोर्ट रैंकिग में भी देखने को मिला है। भारत का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति बिना वीजा के करीब 60 देशों में बिना वीजा के जा सकते है।

टॉप में रहे ये 5 देश

‘हेनली पासपोर्ट इंडेक्ट फॉर 2022’ में दुनिया के सभी 199 पासपोर्ट की रैंकिंग जारी की है जिसमे पहला स्थान जापान का है। जापान का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति 193 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकता है। दूसरे स्थान पर सिंगापुर और दक्षिण कोरिया है। सिंगापुर और दक्षिण कोरिया का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति 192 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकता है। तीसरे स्थान पर जर्मनी व स्पेन है। जर्मनी व स्पेन का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति 192 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकता है। वहीं चौथे स्थान पर फिनलैंड, इटली व लग्जमबर्ग रखें गया है। फिनलैंड, इटली व लग्जमबर्ग का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति 189 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकता है। पांचवे स्थान पर ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड व स्वीडन पर रखा गया है। यहां का पासपोर्ट रखने वाला व्यक्ति 188 देशों में यात्रा कर सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password