Passport New Rules: पासपोर्ट से जुड़े इन नियमों में हुआ बदलाव! अब करना होगा यह काम

नई दिल्ली। अगर आप भी आने वाले दिनों में विदेश की यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। दरअसल कोरोना काल में लंबे समय से विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा था कई देशों में यात्रियों को एंट्री नहीं मिल रही थी वहीं अब कोरोना का कहर थमने के बाद एक बार फिर विदेश यात्रा शिरू कर दी गई है। हालांकि इसके लिए कई देशों ने अलग-अलग गाइडलाइन बनाई हुई है। वहीं अब विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव भी किया है। तो आइए जानते हैं किन नियमों में बदलाव हुआ है।

इन नियमों में हुआ बदलाव
अगर आप भी आने वाले समय में विदेश यात्रा करने के बारे में सोच रहे हैं तो अब आपको कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट को पासपोर्ट से लिंक करवाना जरूरी होगा। दरअसल विदेश यात्रा के दौरान कई देशों ने कोरोना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को जरूरी कर दिया है। इसलिए अगर आप भी आने वाले दिनों में विदेश जाने के बारे में सोच रहे हैं तो फटाफट अपने पासपोर्ट को वैक्सीन सर्टिफिकेट से लिंक कर लीजिए ताकी आपको विदेश यात्रा के दौरान किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो। बता दें कि अब आपका कोविन सर्टिफिकेट पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट पर आधारित होगा जिसे आप अपने पासपोर्ट से लिंक करवा सकते हैं। आप अपने पासपोर्ट को कोविन सर्टिफकेट से बड़े आराम से लिंक कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको एक छोटा सा काम करना होगा।

इस तरह से कर सकत हैं लिंक
अपने पासपोर्ट को कोविन सर्टिफिकेट से लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले कोविन की ऑफिशियल वेबसाइट www.cowin.in पर जाना होगा। उसके बाद आपको होम पेज पर एक सपोर्ट ऑप्शन दिखेगा जिपर आपको क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक ऑफशन आएगा ‘certificate corrections’ जिसे क्लिक करके आप अपना वैक्सीनेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं। जिसके बाद आपको Raise an Issue पर क्लिक करके Add Passport details विल्प पर जाना होगा। वहीं आपको अपने पासपोर्ट की डिटेल्स डालना होगा। बता दें कि जब आप अपनी डिटेल्स डालेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। वहीं आपका पासपोर्ट कोविन सर्टिफिकेट से लिंक हो चुका होगा। जिसे आप कोविन ऐप पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password