Parliament Winter Session 2021: भारी हंगामे के कारण लोकसभा में प्रश्नकाल बाधित, कार्यवाही स्थगित

नई दिल्ली। किसानों के मुद्दे पर तेलंगाना राष्ट्र समिति के सदस्यों के शोर शराबे के कारण लोकसभा की कार्यवाही बुधवार को सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिये स्थगित कर दी गई। आज सुबह सदन की कार्यवाही शुरू होने पर अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रश्नकाल शुरू करने को कहा। इसी बीच तेलंगान राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सदस्य शोर शराबा करते हुए आसन के समीप आ गए । कुछ अन्य दलों के सदस्यों ने भी अपने स्थान से किसानों का मुद्दा उठाया, हालांकि बाद में वे शांत हो गए ।

इस बीच, अध्यक्ष ओम बिरला ने शोर शराबे के बीच ही प्रश्नकाल की कार्यवाही चलायी और रेल मंत्रालय, उपभोक्ता एवं खाद्य मामलों के मंत्रालय से जुड़े प्रश्न लिये गए । सदस्यों ने पूरक प्रश्न पूछे और संबंधित मंत्रियों ने जवाब दिये । इस दौरान टीआरएस सदस्यों का हंगामा जारी रहा । वे तख्तियां लिये हुए थे जिस पर लिखा था, ‘‘ किसानों को दंडित करना बंद करो।’’

लोकसभा अध्यक्ष ने सदस्यों से अपने स्थान पर लौटने की अपील करते हुए कहा कि सभी सदस्य सदन में चर्चा करने आते हैं और जब एक वरिष्ठ सदस्य सवाल पूछ रहे हों, तब इस प्रकार उनके सामने तख्तियां लाना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि कुछ सदस्य पूरे सदन के कामकाज में व्यवधान डाल रहे हैं जो ठीक नहीं है ।

बिरला ने कहा कि ऐसे गलत तरीके को रोकने के लिये सामूहिक प्रयास किये जाने की जरूरत है । अध्यक्ष ने कहा ‘‘सदन 130 करोड़ लोगों का प्रतिनिधित्व करता है, प्रश्नकाल महत्वपूर्ण होता है और सदस्य सवाल पूछें, सरकार जवाब देने को तैयार है। ’’ बहरहाल, व्यवस्था बनते नहीं देख लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही बुधवार को सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर दोपहर 12 बजे तक के लिये स्थगित कर दी ।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password