Parali Burning News: पंजाब में पराली की समस्या होने जा रही खत्म!, भगवंत सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Parali Burning News: पंजाब में पराली की समस्या होने जा रही खत्म!, भगवंत सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Parali Burning News: सर्दियों के मौसम आते ही दिल्ली से सटे सारे शहरों में प्रदूषण एक बड़ी समस्या के रूप में सामने आती है। प्रदूषण बढ़ने की बड़ी वजहों में से एक पराली भी होती है। खासकर कृषि संपन्न राज्य पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं की वजहों से आसपास के राज्यों में प्रदूषण की मात्रा बढ़ जाती है। इसकी वजह से आम लोगों के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। इस बार किसान पराली न जलाएं, इसके लिए पंजाब में भगवंत सरकार एक्शन मोड में दिख रही है। पराली को निपटाने के लिए पंजाब की भगवंत मान सरकार ने इस बार 56 हजार मशीनें बांटने का प्लान बनाया है। इन मशीनों के जरिए किसान धान की पराली को निपटा सकेंगे।

कृषि मंत्री ने दी जानकारी

पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने रविवार को कहा,’धान की पराली को निपटाने के लिए किसानों को 56 हजार मशीनें वितरित की जाएंगी और राज्य सरकार धान की कटाई के आगामी मौसम में किसानों को पराली जलाने से रोकने के वास्ते हर संभव कदम उठाएगी।’ इसी के साथ उन्होंने आगे कहा कृषि विभाग इस सत्र में 56,000 मशीनों का वितरण करेगा, जिससे बांटी गई मशीनों की कुल संख्या 1,46,422 हो जाएगी।

पिछले कुछ सालों में बाटी गई मशीनों को लेकर जानकारी देते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि 2018 से 2022 तक 90,422 मशीनें किसानों को दी जा चुकी हैं। धालीवाल ने बताया कि अब छोटे किसानों को भी ‘सुपर सीडर’, ‘हैप्पी सीडर’, ‘जीरो ड्रिल’ जैसी मशीनें मिलेंगी। ऐसे 500 उपकरण राज्य के 154 प्रखंडों में भेजे जाएंगे। कृषि मंत्री ने आगे कहा कि15 सितंबर के बाद उनके समेत चतुर्थ श्रेणी से लेकर कृषि विभाग के निदेशक स्तर के अधिकारी तक खेतों में रहेंगे और घर-घर जाकर किसानों को पराली नहीं जलाने के प्रति जागरूक करेंगे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password