Panna Diamond Mine : पन्ना में मिला 40 लाख का हीरा, इस दिन से होगी नीलामी

heera in paana

पन्ना। पन्ना में हीरा खदान में काम Panna Diamond Mine करने वाले मजदूरों की मेहनत एक बार फिर रंग लाई है। जिसमें करीब 6 माह बाद यहां के मजदूरों को खुदाई में 8.22 कैरेट का हीरा मिला है। जिसकी कीमत करीब 40 लाख रुपए बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक 21 सितंबर तक इसकी नीलामी शुरू की जा सकती है।

चार पार्टनरों ने मिल कर की खुदाई
यह हीरा चार पार्टनरों को खुदाई में मिला है। जिसकी अनुमानित कीमत करीब 40 लाख रुपए आंकी जा रही है। मजदूरों द्वारा ये हीरा जिले के हीरा कार्यालय में जमा करा दिया गया है। अब इसकी नीलामी भी जल्द की जा सकती है। इस पर लगने वाले टैक्स को काटने के बाद शेष राशि इन मजदूरों को दे दी जाएगी।

यह खुदाई रतनलाल प्रजापति, रघुवीर प्रजापति, सत्यनारायण गुप्ता और नितिन लाल प्रजापति ने मिलकर की है। इन चारों के अनुसार पिछले कई वर्षों से खुदाई करने के वाबजूद एक भी हीरा नहीं मिल रहा था। इससे पहले करीब 6 महीने से हीरापुर टपरियन में भी हम लगातार हीरे की तलाश कर रहे थे। जिसमें सोमवार को खुदाई के दौरान हीरा मिला। हीरा मिलने के तुरंत बाद तत्काल आकर जिला हीरा कार्यालय में उसे जमा कराया गया। जांच करने पर इसकी शुद्धता करीब 8.22 कैरेट की पाई गई। हीरे के पारखियों की मानें तो इसकी अनुमानित कीमत करीब 40 लाख रुपए है।

नहीं रहा खुशी का ठिकाना

रतनलाल प्रजापति के अनुसार चारों ने मिलकर हीरापुर टपरियन में खदान ली थी। सोमवार को हीरा मिलते ही खुशी का ठिकाना नहीं रहा। इससे मिली राशि से मजदूरों के साथ—साथ परिवार में भी खुशी की लहर है। इससे उनकी घर की आर्थिक में सुधार आएगा। परिवार में खाने-पीने की किल्लत दूर होगी। इसकी नीलामी से जो पैसा मिलेगा उससे घर की कंडीशन सुधरेगी। इसकी नीलामी होेने के ​बाद जो पैसा मिलेगा। उसे चारों में बराबर—बराबर बांट लेंगे। कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस हीरे की नीलामी 21 सितंबर से शुरू की जाएगी। करीब 10 से 12% रॉयल्टी कटने के बाद शेष बची राशि को चारों में बांट दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password