Panic Button News: यात्रा के दौरान छेड़छाड़ पर लगेगा अंकुश, प्रदेश के यात्री वाहनों में लगाए जाएंगे पैनिक बटन

MP Panic Button News: मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Govt) ने यात्री वाहनों में महिलाओं और बच्चियों के साथ छेड़छाड़ जैसे अपराध पर अंकुश लगाने और आपात स्थिति में यात्रियों की मदद के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब प्रदेश के सभी यात्री वाहनों में पैनिक बटन (Panic Button) लगाए जाएंगे। वाहनों में पैनिक बटन लगाने के प्रस्ताव को प्रदेश सरकार ने मंजूर दे दी है। परिवहन विभाग इसी महीने के अंत तक इस फैसले पर काम शुरू कर सकता है।

जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में ये बटन ओला-उबर सहित अन्य कैब वाहनों में लगाए जाएंगे। इसके बाद अन्य वाहनों पर यह व्यवस्था लागू की जाएगी। हालांकि सरकार यात्री वाहनों में ड्राइवर और कंडक्टर को खाकी वर्दी देने को राजी नहीं है। ये प्रस्ताव फिलहाल लंबित रखा गया है।

पैनिक बटन लगाने के बाद ही होगा नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन
दरअसल यात्रा के दौरान महिलाओं और बच्चियों से छेड़छाड़ की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सरकार यात्री वाहनों में पैनिक बटन लगाने का प्रस्ताव लेकर आई है। इतना ही नहीं सरकार नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन पैनिक बटन और जीपीएस लगाने के बाद ही करेगी।

पैनिक बटन करेगा अलर्ट
पैनिक बटन के जरिए आने वाले संदेश की मॉनीटरिंग के लिए राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। परिवहन विभाग पुलिस के राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का भी इस्तेमाल कर सकता है। जानकारी के अनुसार, राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के सभी सवारी वाहनों में आपात या संकट की स्थिति से निपटने के लिए पैनिक बटन लगाने जाएंगे। इस बटन को दबाते ही घटना की सूचना पुलिस को मिल जाएगी और तुरंत संबंधित व्यक्ति को मदद पहुंचाई जाएगी। खास तौर पर महिलाओं को बसों या टैक्सियों में कोई दिक्कत न हो इसलिए यह व्यवस्था लागू की जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password