PAN-Aadhaar Linking : भले ही बढ़ गई PAN-Aadhaar Link कराने की लास्ट डेट, लेकिन नहीं मिलेगी ये “मुफ्त सेवा”

नई दिल्ली। अगर आप पेन PAN-Aadhaar Linking कार्ड होल्डर हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की है। आपको बता दें भले ही आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की तारीख एक साल बढ़ा दी हो। लेकिन इसमें दी जाने वाली मुफ्त सेवा को बंद कर दिया गया है। जी हां अब आपको इस सर्विस को शुरू करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

एक साल के लिए बढ़ाई गई थी सेवा अवधि —
अगर आपने अभी तक अपने PAN Card को Aadhaar से लिंक नहीं कराया है। तो आपके पास खुश होने के साथ-साथ थोड़ा सा मायूस होने की भी वजह है। दरअसल सरकार ने इस काम की आखिरी तारीख को भले ही एक साल के लिए बढ़ा दिया है, लेकिन अब ये सर्विस ‘मुफ्त’ में नहीं मिलेगी। बल्कि इसके लिए आपको पैसे चुकाने होंगे।

अब मुफ्त सेवा पर देने होंगे पैसे

अभी तक इस काम के लिए टैक्सपेयर्स को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं थी। लेकिन अब ये ‘मुफ्त सेवा’ बंद कर दी है। ऐसे में अगर कोई करदाता 1 अप्रैल 2022 से लेकर 30 जून 2022 के बीच अपना PAN-Aadhaar Link कराता है, तो उसे 500 रुपये का शुल्क और उसके बाद 1,000 रुपये का शुल्क देना होगा।

काम करता रहेगा PAN

जिन लोगों का पैन-कार्ड अब तक आधार से लिंक नहीं हो पाया है, CBDT की इस नई व्यवस्था के बाद 31 मार्च 2023 तक बिना किसी बाधा के काम करता रहेगा। इस तरह आयकर रिटर्न दाखिल करने से लेकर रिफंड पाने तक के लिए इसका इस्तेमाल पहले की तरह ही किया जा सकेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password