पाकिस्तान की शीर्ष जांच एजेंसी ने जारी की ‘स्टॉप लिस्ट’, इमरान खान के 6 सहयोगियों के नाम किए शामिल

इस्लामाबाद। अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान के छह प्रमुख सहयोगियों के नाम पाकिस्तान की शीर्ष जांच एजेंसी ने एक ‘स्टॉप लिस्ट’ में डाले हैं, ताकि उन्हें देश छोड़ने से रोका जा सके। सोमवार को स्थानीय मीडिया की एक खबर में यह जानकारी दी गई।

ये 6 लोग बिना अनुमति के नहीं कर पाएंगे यात्रा

सूत्रों के हवाले से बताया गया कि संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने रविवार को संयुक्त विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव के जरिए खान को प्रधानमंत्री पद से हटाने के बाद छह लोगों के नाम ‘स्टॉप लिस्ट’ में डाल दिए। इस सूची में नाम होने से ये छह लोग बिना अनुमति के विदेश यात्रा नहीं कर पाएंगे। खबर के अनुसार, खान के पूर्व प्रधान सचिव आजम खान, राजनीतिक संवाद पर पूर्व विशेष सहायक शाहबाज गिल, आंतरिक एवं जवाबदेही मामलों के पूर्व सलाहकार शहजाद अकबर, पंजाब के महानिदेशक गौहर नफीस और संघीय जांच एजेंसी (पंजाब क्षेत्र) के महानिदेशक मोहम्मद रिजवान के नाम सूची में शामिल किए गए हैं। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के सोशल मीडिया प्रमुख अर्सलान खालिद का नाम भी सूची में डाला गया है।

2003 में FIA  ने जारी की थी स्टॉप लिस्ट

एफआईए ने 2003 में अवांछित लोगों को देश छोड़ने की कोशिश करने से रोकने के लिए ‘स्टॉप लिस्ट’ की एक प्रणाली शुरू की थी, क्योंकि किसी का नाम ‘एग्जिट कंट्रोल लिस्ट’ (ईसीएल) में डालने में काफी समय लगता है। ईसीएल में शामिल लोगों के पाकिस्तान छोड़ने पर प्रतिबंध होता है। गौरतलब है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार के प्रमुख इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से बचने के उनके कई प्रयासों के बावजूद, संयुक्त विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया और 342 सदस्यों में से 174 ने उन्हें बाहर करने के लिए वोट दिया। खान (69), देश के इतिहास में सदन में विश्वास खोने के बाद सत्ता से बाहर हुए पहले प्रधानमंत्री हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password