OSD OFFICER SALARY : मुख्यमंत्री से भी ज्यादा वेतन पाते है CM के OSD

OSD OFFICER SALARY : मुख्यमंत्री से भी ज्यादा वेतन पाते है CM के OSD

OSD OFFICER SALARY : अपने अक्सर अपने जीवन में कभी न कभी ओएसडी (OSD SALARY ) का नाम सुना ही होगा या अक्सर कई फिल्में में भी देखा होंगी की भारत सरकार अपने कुछ गुप्त कामों के लिए एक अधिकारी नियुक्त करती है। तो क्या आपको इस ओएसडी (OSD SALARY ) अधिकारी के बारे में जानते है? कौन होता है ओएसडी? ओएसडी अधिकारी कैसे बनें? साथ ही ओएसडी (OSD SALARY ) अधिकारी का वेतन क्या होता है ? ऐसे बहुत सारे सवालों के बारे में अगर आप नही जानते तो आज हम आपको बताने जा रहे है।

ओएसडी (OSD ) क्या है ?

ओएसडी (OSD SALARY ) एक सरकारी अधिकारी हैं, जो भारत सरकार या राज्य सरकार द्वारा चुना जाता है। जो भारत सरकार में एक सचिव और एक अवर सचिव के बीच, एक भारतीय सिविल सेवा अधिकारियों में से एक होता है। जो सरकार के किसी भी गुप्त मिशन को पूरा करता हैं। ऐसे विशेष कार्य के लिए ही सरकार एक ओएसडी अधिकारी (OSD SALARY ) का चयन करता हैं। आपको बता दे कि भारत सरकार या राज्य सरकार में ओएसडी (OSD SALARY ) का कोई पद नहीं होता है, बल्कि इसके लिए किसी भी सरकारी ऑफीसर को उसके अच्छे कार्य प्रदर्शन के मुताबिक कुछ समयावधि के लिए किसी खास गुप्त काम के लिए चुना जाता है।

ओएसडी (OSD SALARY ) को कैसे चुनते है?

सिविल सेवाओं में एक ओएसडी की नियुक्ति के लिए दो प्रमुख बातो को ध्यान में रखके चुना जाता हैं। जब कोई सरकारी अधिकारी अपनी वर्तमान पद के कार्यों से सरकार के किसी मामले को सुलझाता हैं, तो इस पद के लिए उसे चुने जाने की ज्यादा संभावना होती हैं। जब सरकार पर किसी बड़े खास कार्य को एक निश्चित कार्रवाई के साथ पूर्ण करने का दायित्व होता है। तो ऐसे में सरकार किसी योग्य अधिकारी को OSD (OSD SALARY ) के रूप में चुनता है, जो उस विशेष कार्य को पूरा कर सके।

कितना होता है ओएसडी का वेतन (OSD SALARY ) 

यदि आप भी एक ओएसडी अधिकारी (OSD SALARY ) बनाना चाहते है, तो आपको यह जानना चाहिए की एक ओएसडी अधिकारी (OSD SALARY ) की सैलरी कितनी होती है ? आइए हम आप लोगो को बताते हैं। एक ओएसडी की सैलरी (OSD SALARY ) लगभग 15 लाख से 41 लाख रूपये होती हैं । ओएसडी (OSD SALARY ) का मुख्य कार्य सभी योजना पर निगरानी करना और गुप्त रूप से अपने मिशन को पूरा करना। ओएसडी (OSD SALARY ) का दूसरा मुख्य कार्य राष्ट्रीय समन्वयक को तकनीकी और प्रशासनिक रूप से सहायता प्रदान करना होता है। ओएसडी अधिकारी को देश के अंदर और देश के बाहर दोनों मे इस्तेमाल किया जाता है। ओएसडी अधिकारी को जिस मिशन के लिए चुना जाता है उसे बहुत ही गुप्त तरीके से करना होता है जिसकी उन्हें अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है, की कैसे खुद की पहचान छुपा कर देश के खास मिशन को पूरा करना है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password