Online Shopping: ब्रांडेड सामान मंगवा रहे हैं, तो ऐसे चेक करें कि प्रोडक्ट असली है या नकली?

Online Shopping

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण लोग बाहर जाने से बचते नजर आ रहे हैं। ज्यादातर लोग अब ऑनलाइन शॉपिंग ही कर रहे हैं। पहले जहां ऑनलाइन शॉपिंग युवाओं तक सीमित था। वहीं अब घर के बड़े-बुजुर्ग भी कोरोना महामारी को देखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग करने लगे हैं। साथ ही इससे उनका टाइम भी बच रहा है और मार्केट से काफी कम प्राइज में सामान भी मिल जा रहा है। लेकिन कई बार सस्ते सामान के चक्कर में लोग, ऑनलाइन शॉपिंग में ठगी का शिकार हो जाते हैं। वो असली और नकली सामान में फर्क नहीं कर पाते! ऐसे में आपको शॉपिंग करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे आप ये तय कर पाएंगे कि आपने जो ब्रांडेड समान लिया है वो असली है या नकली?

सबसे पहले MRP देखें

दरअसल, ऑनलाइन शॉपिंग में अक्सर लोगों को कम कीमत का लालच देकर झांसे में फंसाया जाता है। ऐसे में आप सबसे पहले किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसका एमआरपी देखें और देखें कि शॉपिंग वेबसाइट आपको कितना ऑफर दे रही है। अगर ये ऑफर 80 फीसदी से ज्यादा है, तो हो सकता है कि आपके साथ कुछ धोखाधड़ी की जाए। ऐसे में आप सबसे पहले प्रोडक्ट के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। जहां से उसकी कीमत की जानकारी ले अगर यहां भी MRP सेम है तो आप उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। अगर आपको MRP में कुछ गड़बड़ लगता है तो समझ जाइए कि आपको सही आइटम नहीं दिया जा रहा है।

कंपनी के नाम को गौर से देखें

कीमत के अलावा आपको कंपनी के नाम पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि कई कंपनियां ब्रांडेड कंपनियों से मिलता जुलता नाम रखकर सामान बेचती है। केवल एक दो शब्दों को उपर-नीचे करके प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचा जाता है। साथ ही ग्रामर भी गलत होती है। जैसे NIke के नाम पर NIKKe, adidas के नाम पर adibas आदि

प्रोडक्ट का रिव्यू चेक करें

इन सब के अलावा किसी भी प्रोडक्ट को लेने से पहले उसका रिव्यू चेक करें। इससे आप प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा जान पाएंगे। ग्राहकों की ओर से दिए गए रिव्यू में फोटो भी शेयर की जाती है, जिससे आपको आराम से पता चल जाएगा कि उस प्रोडक्ट की क्वालिटी कैसी है। इसलिए हर प्रोडक्ट को खरीदने से पहले कस्टमर रिव्यू को जरूर पढ़ें।

भरोसेमंद शॉपिंग वेबसाइट से ही खरीदारी करें

ऑनलाइन शॉपिंग में आप किसी भरोसेमंद शॉपिंग वेबसाइट से ही खरीदारी करें। कई बार होता क्या है कि हमें कोई डील पसंद आ जाती है और हम उस नए वेबसाइट की बिना पड़ताल किए ही शॉपिंग कर लेते हैं। ऐसे में हम ठगी का शिकार हो सकते हैं। इसलिए जिस भी वेवसाइट से आप शॉपिंग कर रहे हैं। पहले उस वेबसाइट की रैकिंग और रिव्यू देखें।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password