Cyber crime: ऑनलाइन ठगी कर रहे गिरोह का पर्दाफाश , खुद को बैंक अधिकारी बताकर की करोड़ों की धोखाधड़ी

भोपाल। भोपाल पुलिस ने प्रदेश के लोगों से ऑनलाइन ठगी कर रहे एक गिरोह का पर्दाफाश किया है। यह गिरोह दूसरे राज्यों में बैठकर प्रदेश के लोगों से ऑनलाइन ठगी कर रहा था और लाखों के पैसे लूट रहा था। यह शातिर गिरोह बैंक अकाउंट बंद होने के नाम पर लोगों को पहले अपनी बातों में लेता था फिर उनके अकाउंट नंबर का पता लगवाकर पैसे साफ कर लेता था। वही पुलिस ने इस गिरोह के कुछ सदस्यों को झारखंड और पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया है।

दरअसल भोपाल साइबर क्राइम को एक व्यक्ति ने शिकायत की थी कि ठगों ने उनके अकाउंट से धोखाधड़ी कर 10 लाख रूपयों से हाथ साफ किया है। वहीं व्यक्ति का आरोप था कि ठगों ने खुद को एसबीआई अधिकारी बताया और केवायसी के नाम पर 10 लाख की ठगी कर ली। व्यक्ति की शिकायत पर पुलिस ने जांच की और ठगी करने वाले 5 आरोपियों को झारखंड और पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया।

बैंक का कर्मचारी बताकर करते थे ठगी

पुलिस ने जिन पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है वह खुद को बैंक का कर्मचारी बताकर लोगों से बात करते थे और उनके अकाउंट बंद होने का कहकर उन्हें डराते थे। इसके बाद केवायसी के नाम पर उनसे ओटीपी मांगते थे और पैसों को अपने नाम पर ट्रांसफर कर लेते थे। जानकारी के मुताबिक ठगों ने इस ऑनलाइन फ्रॉड को यू ट्यूब से सिखा था। वहीं पुलिस ने जिन पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है वह ज्यादा पढ़े लिखे भी नहीं है वह केवल दसवीं और बारहवीं तक पढ़े हैं।

इस तरह करते थे ठगी

आरोपी पहले सोशल मीडिया फेसबुक, इंस्टाग्राम में लोगों का प्रोफाइल देखकर उन्हें अपना निशाना बनाते थे। फिर उनका मोबाइन नंबर निकलवाकर सीरियल नंबर में रेण्डमली नंबर जोड़कर उन्हें कॉल करते थे। जिसके बाद आरोपी खुद को बैक का अधिकारी बताकर लोगों से लाखों की ठगी करते थे। आरोपी लोगों से पैसे ठगने के बाद उनका नंबर ब्लॉक कर देते थे। जानकारी के मुताबिक आरोपी अब तक करोड़ों रूपये की ठगी कर चुके हैं। वहीं इस पूरे मामले में गिरफ्तार हुए आरोपियों से पुलिस की पूछताछ जारी के पुलिस का कहना है कि इस पूछताछ में कई बड़े खुलासे हो सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password