Onions prices fell down in november due to fear of stock limit



नवंबर तक सस्ती हो सकती है प्याज, 50 प्रतिशत तक कम होंगे दाम, जानकारों ने बताई ये बड़ी वजह

भोपाल: पिछले कई दिनों से बाजारों में प्याज के दाम कई गुना बढ़े हुए थे। लेकिन अब शहर के फुटकर बाजारों में प्याज की कीमतें अन्य सब्जियों के साथ 20 रुपये किलो तक घट गए हैं। बता दें कि नवरात्रि के दौरान प्याज की कीमतें 70-80 रुपए किलो तक बिक रही थी। जो कि अब 60-70 रुपये के आसपास आ गया है।

जानकारी के मुताबिक प्याज के दामों में गिरावट आने का कारण सरकार द्वारा स्टॉक लिमिट लगाए जाने की वजह से आई है। वहीं इसके बाद अब दूसरी हरी सब्जियों के दामों में भी गिरावट देखने को मिल रही है। इस बारे में जानकारों का कहना है कि नवंबर के पहले हफ्ते तक मंडियों में हरी सब्जियों की बंपर आवक होगी। वहीं अब इससे मौजूदा दाम 50% तक कम हो सकते हैं।

नवंबर में सस्ते होंगे प्याज

भोपाल और होशंगाबाद के उत्पादक क्षेत्रों में नई फसल आने वाली है, इस वजह से नवंबर के पहले हफ्ते में तेजी देखने को मिल सकती है। वहीं प्याज के थोक व्यापारियों का कहना है कि स्थानीय मंडी व्यापारी 90% तक प्याज बाहर भेज रहे थे, क्योंकि उन्हें दूसरे राज्यों से अच्छे दाम मिल रहे थे। वहीं फुटकर बाजारों में बेहद कम मात्रा में प्याज आ रही थी। यही कारण है कि प्याज ते दाम अचानक 80 रुपये किलों तक पहुंच गए थे।

अब बिचौलियों को सता रहा छापे का डर

बिचौलिओं को डर है कि दूसरे राज्यों के सौदों में विलंब होने पर उन्हें प्याज स्टॉक करनी पड़ रही है। इसकी मात्रा 20 क्विंटल से ज्यादा हुई तो छापे पड़ सकते हैं, इसलिए वे बड़े सौदे कम मात्रा में कर रहे हैं।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password