दीवाली तक और महंगी हो सकती है प्याज, सरकार ने लगाई स्टॉक लिमिट

भोपाल: देशभर में इस समय सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। इन्हीं के बीच प्याज की कीमतों में भी भारी उछाल आया है। खबरों के मुताबिक अब प्याज की कीमत शतक के करीब पहुंच गई है। प्याज की कीमतों को लेकर ये दूसरा साल है जब खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें इतनी बढ़ी है।

लगातार बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए केंद्र ने स्टॉक लिमिट लागू कर दी है। यह स्टॉक लिमिट होलसेल और रिटेल दोनों प्रकार के कारोबारियों पर 31 दिसंबर तक लागू रहेगी। जिसके तहत होलसेल कारोबारी 25 टन प्याज का भंडारण कर सकते हैं, तो वहीं रिटेल कारोबारी 2 टन तक प्याज का स्टॉक रख सकता है। केंद्र ने राज्यों को सेंट्रल बफर स्टॉक से प्याज लेने को कहा है। जिसके बाद व्यापारी अब राज्य सेंट्रल बफर स्टॉक से प्याज लेकर रिटेल में बिक्री कर सकते हैं।

कहां, कितने रुपए किलो मिल रहा प्याज ?

भोपाल : 70-80
रायपुर : 50-60
दिल्ली : 80-100
केरल : 100-120
चंडीगढ़ : 90 -110
मुंबई : 70 – 90
गुवाहाटी : 80-90
चेन्नई : 70-80
कोलकाता : 60-70
नासिक : 60-70

प्याज की कीमतों के बढ़ने के पीछे ये कारण

भारत में तीन सीजन खरीफ (गर्मी), खरीफ (गर्मी के बाद) और रबी (सर्दी) में प्याज बोया जाता है। वहीं सितंबर में खरीफ प्याज मंडी में आना शुरू हो जाते है और नवंबर के बाद से खरीफ और अप्रैल के बाद से रबी प्याज आना शुरु हो जाते हैं। वहीं पिछले साल और इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून में भारी बारिश ने प्याज की आवक को बुरी तरह प्रभावित किया है। आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र में बारिश ने प्याज की फसलों को बर्बाद कर दिया इसी वजह से प्याज की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password