Uttrakhand Corona: देहरादून, ऋषिकेश समेत कई इलाकों में लगा एक हफ्ते का कोरोना कर्फ्यू, इन्हें मिलेगी छूट

corona curfew

देहरादून। उत्तराखंड में लगातार बढ़ते कोविड-19 मामलों के बीच सोमवार से (Uttrakhand Corona Curfew) देहरादून, ऋषिकेश, हल्द्वानी, रूद्रपुर, रामनगर सहित ज्यादा प्रभावित कई क्षेत्रों में एक सप्ताह के लिए कोरोना कर्फ्यू लगा दिया गया। जबकि राज्य मंत्रिमंडल ने 18 से 45 वर्ष के सभी लोगों को निशुल्क टीका लगाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाने जैसे महामारी से निपटने के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए।

तीन मई तक लगाया गया कोरोना कर्फ्यू
देहरादून जिले के देहरादून नगर निगम, ऋषिकेश नगर निगम, छावनी परिषद गढी कैंट और क्लेमेंटाउन, पौडी जिले के कोटद्वार और लक्ष्मण झूला, नैनीताल जिले के हल्द्वानी, रामनगर और लालकुंआ और उधमसिंह नगर जिले के सभी नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायतों में सोमवार से तीन मई की सुंबह तक के लिए कोरोना कर्फ्यू लगा दिया गया।

कर्फ्यू का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश
इससे पहले, रविवार को कोविड-19 पर बुलाई एक आपातकालीन बैठक में मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जिलाधिकारियों को अपने विवेक के अनुसार कर्फ्यू या अन्य कड़े कदम उठाने के लिए अधिकृत कर दिया था। हालांकि, उन्हें यह सुनिश्चित करने को कहा गया था कि इस दौरान उद्योग, मालढुलाई, निर्माण कार्य आदि निर्बाध रूप से चलते रहे। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में भी अधिकारियों को कर्फ्यू का कड़ाई से अनुपालन कराने के निर्देश दिए गए।

18 से 45 वर्ष के लोगों का होगा टीकाकरण
उनियाल ने कहा कि 18 से 45 वर्ष की आयुवर्ग के टीकाकरण के लिए 90 प्रतिशत कोविशील्ड और 10 प्रतिशत कोवैक्सीन टीके का इस्तेमाल होगा। उन्होंने बताया कि कंपनियों को टीके के लिए अग्रिम भुगतान किया जाएगा जिससे टीके की उपलब्धता बनी रहे। मंत्रिमंडल ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए शत प्रतिशत अग्रिम भुगतान का निर्णय लिया। इसके अलावा, राजकीय मेडिकल कॉलेजों में आउटसोर्सिंग पर कार्यरत 419 कर्मियों को सेवाविस्तार का भी फैसला किया गया। उनियाल ने बताया कि मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक स्थानों में मास्क न पहनने वालों पर लगाए जाने वाले जुर्माने की राशि बढाते हुए 500, 700 और 1000 रू कर दी गई है। पहले यह राशि 200, 500 और 1000 रू थी।

कर्फ्यू  के दौरान इनको रहेगी छूट
– फल सब्जी की दुकानें, डेयरी, अंडा, मीट, मछली की दुकानें
– राशन की दुकानें
– सस्ता गल्ला की दुकानें
– पशुचारे की दुकानें

नोट- यह दुकानें शाम चार बजे तक खुली रहेंगी, इसके अलावा पेट्रोल पंप, गैस आपूर्ति, तथा मेडिकल स्टोर पूरी समय खुली रहेगी। आवश्यक सेवा से जुड़े वाहनों तथा सरकारी वाहनों, को कवेल ड्यूटी के अवागमन में छूट रहेगी।

सामने आए दो हजार से ज्यादा मामले
सोमवार को प्रदेश में कोविड-19 के 5058 नए मामले सामने आये जबकि 67 अन्य ने इस महामारी से जान गंवायी. सर्वाधिक 2034 मामले देहरादून जिले में मिले जबकि हरिद्वार में 1002, नैनीताल में 767, पौडी में 323, उधमसिंह नगर में 283, अल्मोडा में 135, चंपावत में 104 नए मरीजों में महामारी की पुष्टि हुई। ताजा मामलों को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 156859 को गयी है जबकि 112265 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। उपचाराधीन मरीज 39031 हैं और मरने वालों का आंकडा 2213 हो चुका है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password