Shivaji Satam: कभी बैंक में कैशियर थे CID वाले ACP प्रद्युमन, इस एक मौके ने उन्हें बना दिया एक्टर

Shivaji Satam

नई दिल्ली। कुछ तो गड़बड़ है दया, पता लगाना पड़ेगा। CID सीरियल के शौकीन न जाने कितनी बार इस डायलॉग को सुना होगा। ये डायलॉग CID में ACP Pradyuman के किरदार निभाने वाले शिवाजी साटम (Shivaji Satam) बोलते हैं। साटम टीवी इंडस्ट्री और खासकर मराठी सिनेमा में एक बड़ा नाम हैं। आज शिवाजी अपना 71वां जन्मदिन मना रहे हैं। ऐसे में आज हम आपको उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से बताएंगे, जिसे शायद ही कोई जानता होगा।

डायलॉग से है साटम की पहचान

कहते हैं कि किसी-किसी एक्टर के लिए पूरा करियर बीत जाता है मगर वो रोल नहीं मिल पाता जिसकी उसे तलाश रहती है। वहीं कुछ एक्टर ऐसे भी होते हैं जिनके निभाए रोल उनके बाकि के करियर पर भारी पड़ जाता है। लेकिन शिवाजी साटम शायद एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जिनकी पहचान डायलॉग से है। शिवाजी साटम का जन्म 21 अप्रैल, 1950 को महाराष्ट्र के माहिम में हुआ था। उन्होंने फिजिक्स में ग्रेजुएशन किया हुआ है। इसके बाद बैंक एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा किया है।

कैशियर के तौर पर उन्होंने बैंक में काम किया

इसके बाद उन्होंने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में एक कैशियर के तौर पर काम किया। हालांकि शिवाजी को शुरू से ही थिएटर का बहुत शौक था। बैंक में जॉब करने के साथ-साथ एक्टिंग की ट्रेनिंग भी लेते थे। इस कारण से एक बार उन्हें बैंक ने इंटर स्टेट बैंक कम्पिटीशन में पार्टिसिपेट करने के लिए भेजा। यहां उनकी मुलाकात हुई मराठी थिएटर के बड़े एक्टर बाल धुरी से। धुरी ने उनकी प्रतिभा को एक नजर में पहचान लिया। इसके बाद उन्होंने शिवाजी साटम को अपने म्यूजिकल ड्रामा Sangeet Varad में काम करने का मौका दिया।

CID से मिली पहचान

यही से उनके एक्टिंग करियर की शुरूआत हुई। इसके बाद शिवाजी ने मराठी सिनेमा में काफी काम किया। साथ ही हिंदी फिल्म वास्तव, गुलाम-ए-मुस्तफा, चाइना गेट, यशवंत, जिस देश में गंगा रहता है, हू तू तू और सूर्यवंशम जैसी फिल्मों का हिस्सा रहे। लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा पहचान टीवी इंडस्ट्री से मिली। जहां उन्होंने सबसे लंबे समय तक चलने वाले शो CID में काम किया। इस सिरियल में वे ACP प्रद्युमन के किरदार में लिड रोल में थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password