MP Board Exam Result: 12वीं का रिजल्ट बनाने की कवायद तेज, इस तारीख तक आ सकता है परिणाम

भोपाल। प्रदेश में कोरोना के कहर के कारण इस साल बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। अब छात्रों का आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम बनाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) में हायर सेकंडरी के परीक्षा परिणाम का अंतिम आधार हाईस्कूल परीक्षा 2019 का रिजल्ट ही रहेगा। इसी को आधार बनाकर आगे की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। हालांकि इस तरीके में भी एक समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल जो विषय 10वीं कक्षा में हैं उनका परिणाम बनाने में कोई समस्या नहीं है। वहीं जो विषय 10वीं नहीं हैं उन विषयों का परिणाम बनाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में माशिम या मप्र बोर्ड ने हाईस्कूल में प्राप्त कुल अंकों में से औसत अंक निकालकर 12वीं का परिणाम तैयार करने की सलाह दी है। इस पर अभी विचार किया जा रहा है। इस विषय पर अंतिम निर्णय सीएम शिवराज सिंह ही करेंगे।

लगातार लिए जा रहे सुझाव
इस विषय पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा लगातार सुझाव दिए जा रहे हैं। वहीं 1 जुलाई से प्रदेश में स्कूलों को खोलने की तैयारी भी की जा रही है। हाल ही में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने स्कूलों को 1 जुलाई से खोले जाने के विचार की बात कही थी। मंत्री परमार ने कहा था कि स्कूलों को 1 जुलाई से खोले जाने पर विचार किया जा रहा है। इसके तहत कक्षा 1 से 5वीं तक के छात्रों की अभी भी ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी।

वहीं कक्षा 6वीं से 10वीं तक हफ्ते में दो दिन छात्रों को स्कूलों में आने की अनुमति दी जाएगी। वहीं 11-12वीं के छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि इसको लेकर भी अभी अंतिम फैसला नहीं हुआ है। मंत्री परमार ने कहा था कि स्कूलों के बंद रहने से छात्रों की शिक्षा पर प्रभाव जरूर पड़ता है। वहीं स्कूलों में बच्चों के एडमिशन कराना भी शुरू किया जा चुका है। स्कूल के अध्यपक छात्रों के घर-घर जाकर स्कूलों में दाखिला करा रहे हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password