1 जनवरी को EPF खाताधारकों के खातों में बढ़ सकता है इतना पैसा, ऐसे चेक करें अपना PF Account

नई दिल्ली: नए साल में देश के करोड़ो कर्मचारियों को तोहफा मिलने वाला है। दरअसप, पीएफ खाताधारकों को 1 जनवरी तक उनके खातों में जमा राशि पर अच्छा खासा ब्याज मिल सकता है, इनके खातों में ब्याज की राशि जमा होने की संभावनाएं हैं। वैसे तो यह राशि दिसंबर में ही खातों में आनी थी लेकिन नहीं आई। पर अब जनवरी में करोड़ों लोगों का इंतजार खत्म हो सकता है और उनके खाते में जल्द पैसा डल सकता है।

मार्च में मिली थी मंजूरी

EPFO कर्मचारियों के भविष्य निधि (ईपीएफ) खातों में जनवरी से पहले एक बार में लगभग छह करोड़ ग्राहकों के खाते में 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर दे सकती है। इस साल मार्च में, EPFO ​​के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की अध्यक्षता श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने 2019-20 के लिए EPF पर 8.5 प्रतिशत ब्याज दर को मंजूरी दी थी।

दो हिस्सों में EPF अकाउंट में डालने का फैसला

सूत्रों का कहना है कि EPF पर वित्त वर्ष 2019-20 के लिए तय 8.5% के ब्याज को मेंबर एम्पलाई के अकाउंट में दिसंबर आखिर तक डाला जा सकता है। पहले वित्त वर्ष 2019-20 के EPF पर दिए जाने वाले 8.5% ब्याज को दो हिस्सों में डालने का फैसला किया गया था। जिसके मुताबिक पहली किस्त में 8.15% और दूसरी किस्त में 0.35% का ब्याज क्रेडिट किए जाने की तैयारी थी, लेकिन अब एक साथ ब्याज डाला जाएगा।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना EPF अकाउंट

1. सबसे पहले Epfindia.gov.in पर लॉग ऑन करें
2. इसके बाद अपने यूएएन नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड में फीड करें
3. ई-पासबुक पर क्लिक करें
4. एक बार जब आप सभी विवरण दर्ज करते हैं, तो आप एक नए पृष्ठ पर आ जाएंगे
5. अब ओपन मेंबर आई.डी. अब आप अपने खाते में कुल EPF बैलेंस देख सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password