Omicron Variant Symptoms: इन लक्षणों को नजर अंदाज करना पड़ सकता है भारी, South Africa की डॉक्टर ने बताएं ओमिक्रॉन के लक्षण

omicrome symtoms

नई दिल्ली। कोरोना वैरिएंट में आ Omicron Variant Symptoms रहे लगातार Omicron Variant बदलावा के बीच एक और नए इस ओमिकॉन (Omicron) वैरिएंट ने एक बार फिर दहशत फैला दी है। कोरोना से छ: गुना खतरनाक इस वैरिएंट को लेकर साउथ एफ्रिका की एक डॉक्टर ने मीडिया को इस नए वैरिएंट के लक्षण के बारे में बताया है। जी हां साउथ अफ्रीका की डॉक्टर (South African Doctor) एंजेलीके कोएट्जी (Angelique Coetzee) ने ओमिक्रॉन के लक्षणों (Omicron Symptoms) को लेकर खुलासा किया है। जिन्हें लेकर आपको सावधानी रखना बेहद जरूरी है। चारों ओर हट चुकी पाबंदियों के बाद इसका खतरा और अधिक बढ़ गया है।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का खतरा बढ़ गया है। दुनिया भर के देश इससे बचने के लिए सावधानी बरत रहे हैं। साउथ अफ्रीका की डॉक्टर (South African Doctor) एंजेलीके कोएट्जी ( Dr Angelique Coetzee) ने ओमिक्रॉन के लक्षणों (Omicron Symptoms) को लेकर खुलासा किया है।

शुरू हो गई खतरे की घंटी —
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की अध्यक्ष एंजेलिक कोएत्ज़ी (Angelique Coetzee) ने एक अंग्रेजी न्यूज एजेंसी को बताए अनुसार कुछ इन लक्षणों का जिक्र किया है। जो ओमिकॉन के हो सकते हैं। कि उन्होंने पिछले 10 दिनों में लगभग 30 रोगियों को देखा है, जिनकी कोविड​​-19 रिपोर्ट पॉजिटीव आई है। परंतु उनमें अपरिचित (Unfamiliar) लक्षण पाए गए थे। उनके पास 40 वर्ष की उम्र के जो हाफ वैक्सीनेटेड मरीज आए थे उन मरीजों को ज्यादा थकावट महसूस हो रही थी।साथ ही मांसपेशियों में हल्के दर्द की शिकायत भी थी। इसके अलावा एक “खरोंच वाला गला” और सूखी खांसी की शिकायत भी उनमें मुख्य रूप से पाई गई थी। हालांकि बॉडी टेम्प्रेचर कुछ का ही ज्यादा था। ये बहुत ही हल्के लक्षण है। हालांकि यह लक्षण अभी एक छोटे ग्रुप पर ही देखे गए हैं।

डेल्टा से छह गुना ज्यादा खतरनाक

अभी तक मिल रही खबरों की मानें तो कोरोना के इस वेरिएंट को डेल्टा वेरिएंट से 6 गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका समेत अन्य देशों में ओमिक्रॉन इंफेक्शन के प्रारंभिक विश्लेषण करने पर यह खुलासा किया गया है। इतना ही नहीं इस खतरनाक वैरिएंट की खास बात यह है कि ये इम्यून सिस्टम को भी चकमा देने में भी माहिर बताया जा रहा है। अत: सभी से सावधान रहने के साथ—साथ कोविड नियमों का पालन करने की सलाह भी दी जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password