Tokyo Olympics 2021: जापान में जौहर दिखाएं मप्र के खिलाड़ी, ओलंपिक में भारत का लहराएंगे परचम…

भोपाल। दुनिया का सबसे बड़ा खेल आयोजन ओलंपिक इस बार कोरोना का शिकार रहा है। कोरोना के कारण लंबे समय से टाले जा रहे ओलंपिक आयोजन को अब जुलाई में शुरू कर दिया है। इसको लेकर यहां दुनियाभर के खिलाड़ी पहुंचना शुरू हो चुके हैं। भारत ने भी अपने 88 सदस्यीय दल जापान के लिए रवाना कर दिया है। भरत के खिलाड़ियों के दल में मप्र के भी दो खिलाड़ी शामिल हैं। मप्र के गांव से निकलकर दो खिलाड़ी अब जापान की राजधानी टोक्यो में अपना दम-खम दिखाएंगे। भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी मिडफील्डर विवेक सागर प्रसाद और शूटिंग में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर मप्र के हैं। दोनों खिलाड़ी प्रदेश के गांवों से लेकर अंतर्राष्ट्रीय खेल दुनिया का सफर तय कर चुके हैं। विवेक सागर, इटारसी के नजदीक स्थित गांव शिवनगर चांदौन के रहने वाले हैं। वहीं ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर खरगोन की झिरना तहसील के गांव रतनपुर के निवासी हैं। अब दोनों खिलाड़ी जापान में प्रदेश का परचम लहराएंगे। गौरतलब है कि प्रदेश के 72 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब एक साथ दो खिलाड़ी ओलंपिक में खेलने गए हैं।

50 मीटर में भाग लेंगे ऐश्वर्य प्रताप सिंह…
ऐश्वर्य प्रताप सिंह का चयन ओलंपिक में भारत की तरफ से 50 मीटर राइफल थ्री पॉजीशन स्पर्धा के लिए हुआ है। ऐश्वर्य के चचेरे भाई नवदीप सिंह भी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी हैं। नवदीप इंटरनेशनल चैंपियन रह चुके हैं और फिलहाल सीआरपीएफ में कार्यरत हैं। अपने चचेरे भाई नवदीप को देखकर ही ऐश्वर्य की शूटिंग में रुचि जागी थी। अब वह भारतीय टीम की तरफ से ओलंपिक में पदक पर निशाना साधेगा।

हॉकी टीम में अपना दम-खम दिखाएंगे विवेक सागर…
भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी और मप्र के प्रतिभावान मिडफील्डर विवेक सागर भी मैदान में अपनी हॉकी का जादू बिखेरेंगे। विवेक सागर इंडियन जूनियर हॉकी टीम की भी कप्तानी कर चुके हैं। विवेक को साल 2019 हॉकी स्टार्स अवार्ड्स में राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर के खिताब से भी नवाजा जा चुका है। विवेक अभी तक कुल 62 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में अपनी हॉकी का जादू बिखेर चुके हैं। विवेक सागर ने वर्ष 2018 में फोर नेशंस टूर्नामेंट, कॉमनवेल्थ गेम्स, चैम्पियन ट्रॉफी, यूथ ओलम्पिक, न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज, एशियन गेम्स तथा वर्ष 2019 में अजलान शाह हॉकी टूर्नामेंट, आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज और फाइनल सीरीज भुवनेश्वर जैसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया। विवेक सागर को यूथ ओलम्पिक में बेस्ट स्कोरर और फाइनल सीरीज भुवनेश्वर में बेस्ट जूनियर प्लेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password