अब आपको बैटरी चार्ज करने के लिए भी नहीं देना पड़ेगा पैसा, इस जुगाड़ से बनाएं ई-साइकिल!

solar cycle

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए मजबूर कर दिया है। सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी दे रही है। क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण के अनुकूल है। हालांकि, इसे चार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत होती है। साथ ही इसमें कार्बन उत्सर्जन भी होता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे वाहन के बारे में बताने जा रहे हैं जसमें कार्बन उत्सर्जन भी नहीं होगा।

बस एक बार लगाना होता है पैसा

हम बात कर रहे हैं। सोलर साइकिल (Solar Cycle) की ये साइकिल किसी कंपनी या ब्रांड की नहीं है। बल्किइस एक छात्र ने तैयार किया है। बता दें कि वडोदरा के रहने वाले नील शाह ने अपनी एक पुरानी साइकिल को सोलर साइकिल में बदल दिया। आप भी अपनी साइकिल को ऐसा बना सकते हैं। इसके लिए आपको साइकिल पर सोलर पैनल लगाना होता है। जिसके जरिए बैटरी चार्ज होती है। इसके बाद आपको एक पैसा खर्च नहीं करना होता है।

12 हजार में सोलर साइकिल

नील ने महज 1 महीने के भीतर इस साइकिल को तैयार किया है। नील ने सोलर साइकिल तैयार करने के लिए तीन चीजों पर काम शुरू किया। पहला- स्‍कूटर का मॉडल, दूसरा- बैटरी का काम और तीसरा- सोलर पैनल। इसके लिए उनके पिता ने 300 रुपये में एक कबाड़वाले से साइकिल खरीद कर दी। नील को इसमें 12 हजार रुपये खर्च करने पड़े और सोलर साइकिल तैयार हो गई।

सोलर लाइट के बिना भी बैटरी चार्ज

इस साइकिल में उन्होंने 10 वॉट की सोलर प्लेट लगाई है, जिसकी बदौलत साइकिल 10 से 15 किलोमीटर का सफर आराम से तय कर लेती है। साइकिल पर लगे सोलर पैनल की मदद से इसकी बैटरी चार्ज होती है और यह ई-स्कूटर की तरह काम करने लगता है। साइकिल की टायर से डायनेमो जोड़ा गया है, जो सोलर लाइट के बिना भी बैटरी चार्ज कर देता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password