CG News: अब सड़क दुर्घनाओं पर अंकुश लगाएगा ‘टायर किलर’

CG News: अब सड़क दुर्घनाओं पर अंकुश लगाएगा ‘टायर किलर’, रॉन्ग साइड ड्राइव पर गाड़ी होगी पंचर

CG-News
Share This

CG News: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बढ़ती सड़क दुर्घटनाएं और रॉन्ग साइड ड्राइविंग को रोकने के लिए सड़कों पर टायर किलर बम्प लगाने का काम शुरू हो गया है। रायपुर में लोगों का रॉन्ग साइड गाड़ी चलाना महंगा पड़ने वाला है।

नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस ने शहर की कुछ सड़कों पर टायर किलर लगवाए हैं। जैसे कि नाम से ही स्पष्ट है, कि टायर्स को ये सिस्टम किल कर देना यानी सीधे खत्म ही कर देगा।

यातायात पुलिस पहले से कहीं ज्यादा हुई एडवांस

भारत में रोजाना सड़क दुर्घटनाओं से कई मौतों की खबर सामने आती हैं। इसमें से बहुत से मामले रॉन्ग साइड से ड्राइविंग करने के भी शामिल होते हैं।

ऐसे में अब यातायात पुलिस पहले से कहीं ज्यादा एडवांस हो गई है और वह गलत लेन में चलने वाले लोगों पर अंकुश लगाने के लिए टायर किलर जैसे गैजेट्स का इस्तेमाल करने लगी है।

संबंधित खबर: Raipur Ram Mahotsav: रायपुर में शुरू हुआ मंदिरों का स्वछता अभियान, प्राण प्रतिष्ठा तक चलेगा महोत्सव

टायर किलर क्या होता है?

अब आपके मन में यह सवाल बार-बार आ रहा होगा कि यह टायर किलर होता क्या है? इससे दुर्घटना पर कैसे अंकुश लगाया जा सकता है और इससे क्या फायदा होते है?

बता दें कि ब्रेकर की तरह नजर आने वाले टायर किलर्स पर अगर गाड़ी आई तो लोहे के कांटे सीधे टायर में घुस जाएंगे और पंक्चर हो जाएगा। ये कांटे इतने बड़े हैं कि फिर पंक्चर बनेगा नहीं।

सीधे टायर ही बदलवाना पड़ेगा। शहर में पहली बार इस तरह का प्रयोग किया जा रहा है।

टायर किलर बम्प के ऊपर से अगर कोई गाड़ी उलटी दिशा से गुजरेगी तो टायर तत्काल क्षतिग्रस्त हो जाएगा। ऐसे में वाहन चालक को ट्रैफिक नियम तोड़ने का बड़ा खामियाजा उठाना पड़ेगा।

निगम के अधिकारियों का कहना है, कि सीधी दिशा में वाहनों के गुजरने पर ये टायर किलर बम्प सिर्फ स्पीड ब्रेकर का काम करेंगे। उल्टी दिशा में वाहन आने पर इनमें मौजूद स्पाइक से टायर पंचर होगा और हवा निकल जाएगी।

टायर किलर (CG News) लगने वाले ठेकदार का कहना अभी इन्हें प्रायोगिक तौर पर लगाया जा रहा है। बाद में इन्हें कुछ और जरूरी जगहों पर लगाया जाएगा। इन्हें स्पाइक स्पीड बम्प और टायर किलर बम्प भी कहा जाता है।

इसमें गलत साइड से वाहन लेकर गुजरने पर वाहन पंचर हो जाएगा। रायपुर नगर निगम ने शहर के तेलीबांधा चौक से गौरव पथ जाने वाले मार्ग पर बने ब्रिज के सर्विस रोड, फाफाडीह वन वे अप साइड पर और गौरवपथ मल्टी लेवल पार्किंग के पास टायर किलर लगाए गए हैं।

संबंधित खबर: CG IAS Transfer: साय सरकार ने दी 3 IAS को नई पोस्टिंग, रायपुर निगम कमिश्नर को स्मार्ट सिटी का भी एडिशनल चार्ज

रॉन्ग साइड में ड्राइविंग करने वालों को पड़ेगी दोहरी मार

रॉन्ग साइड (CG News) में ड्राइविंग करने वालों को इस किलर बम्स से दोहरी मार पड़ेगी। इन बम्स से वाहन के गुजरने पर जहां टायर पंचर हो जाएगा तो वहीं बाद में ट्रैफिक पुलिस में उलटी दिशा में गाड़ी चलाने के लिए जुर्माना भी भरना पड़ेगा।

यातायात डीएसपी गुरजीत सिंह ने कहा कि यदि रॉन्ग साइड से गुजरें तो उनके वाहन के टायर पंचर हो जाएंगे। निगम और ट्रैफिक पुलिस दोनों मिलकर ऐसी जगहों की पहचान कर रहे हैं, जहां पर ज्यादा संख्या में रॉन्ग साइड ड्राइविंग के मामले सामने आते हैं।

वही रॉन्ग साइड ड्राइविंग को रोकने के लिए रायपुर नगर निगम और यातायात विभाग की इस पहल को लोग जमकर सराहना कर रहे है।

जिससे बढ़ते सड़क दुर्घटनाओं में कमी आयेगी। लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करेंगे। लेकिन आपात स्थिति में एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड के वाहन कैसे मूव कर पाएंगे? यह सवाल भी उठ रहा है।

टायर किलर पायलट प्रोजेक्ट के तहत नगर पालिका निगम और यातायात पुलिस विभाग की देखरेख में रायपुर के कुछ हिस्सों में लागू की गई है।

शहर की सड़कों पर चलने वालों में अनुशासन लाने की कोशिश लगातार जारी है। इस पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद सभी वन वे रोड पर इसी तरह से टायर किलर लगेंगे।

ये भी पढ़ें:

Republic Day 2024: दिल्ली के कर्तव्य पथ पर दिखेगी, आदिम जनसंसद मुरिया दरबार पर केंद्रित झांकी

I.N.D.I.A. Alliance Meeting: मल्लिकार्जुन खड़गे को बनाया I.N.D.I.A का चेयरपर्सन, आधिकारिक घोषणा बाकी

Weekly Lucky-Unlucky Date 2024: इस सप्ताह कौन सा दिन आपके लिए रहेगा लकी, यहां पढ़ें शुभ-अशुभ तारीखें

Israel-Hamas War: नए साल पर एक और जंग, यमन में हूती विद्रोहियों को टारगेट कर अमेरिका ने किया अटैक

MP News: सीएम यादव की सुरक्षा में चूक, पुलिस की वर्दी में शराब पिए सभास्थल में घुसा युवक

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password