Petrol Price Today: तेजी से घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम! तेल निर्यातक देशों ने लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली। तेल कंपनियों ने मार्च में पेट्रोल और डीजल की (Petrol Price Today) कीमतों में हल्की कटौती की थी, लेकिन ये कटौतियां इतनी नहीं हैं कि आम आदमी को राहत मिले। लेकिन अब उम्मीद जाग रही है कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी कमी हो सकती है। दरअसल तेल निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) और सहयोगी देश तेल उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं।

हर दिन 20 लाख बैरल उत्पादन बढ़ेगा

तेल निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) और सहयोगी देश तेल (Petrol Price Today) उत्पादन धीरे-धीरे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। वे मई से जुलाई के दौरान 20 लाख बैरल प्रतिदिन तक तेल उत्पादन (Oil Production) बढ़ाएंगे। कोविड-19 महामारी से वैश्विक अर्थव्यवस्था में रिवाइवल के साथ कदम उठा रहे हैं। उत्पादन बढ़ने से कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में नरमी आएगी तो देश में पेट्रोल और डीजल के दाम और घटने लगेंगे।

कब और कितना बढ़ेगा उत्पादन

ग्रुप मई में 3.5 लाख बैरेल प्रतिदिन, 3.5 लाख लाख बैरल प्रतिदिन जून (Petrol Price Today)में और 4 लाख बैरल जुलाई में तेल का उत्पादन बढ़ाएंगे। इस बीच, सऊदी अरब ने कहा कि वह खुद से 10 लाख बैरल प्रतिदिन अतिरिक्त उत्पादन की बहाली करेगा। पिछले महीने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओपेक देशों से कच्चे दाम का उत्पादन बढ़ाने की अपील की थी ताकि तेल के दाम में स्थिरता आ सके। लेकिन तेल निर्यातक देशों ने पेट्रोलियम मंत्री की अपील को अनसुना कर दिया था। तब सऊदी अरब ने कहा था कि पिछले साल जब कच्चे तेल के दाम काफी नीचे चले गये थे, भारत उस समय खरीदे गये कच्चे तेल का इस्तेमाल कर सकता है।

पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

आज शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे। कंपनियों ने मंगलवार को दाम घटाए थे। मंगलवार को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 22 पैसे और डीजल के रेट मे्ं 23 पैसे तक कम किए थे। आज शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.56 रुपये, जबकि डीजल का दाम 80.87 रुपये है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये व डीजल की कीमत 88.06 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password