अब WhatsApp पर मिलेगा PNR और Booking status, फटाफट जानें क्या है प्रोसेस

भारतीय रेलवे ने कोरोना काल में अपनी कई फैसिलिटी को अपग्रेड किया है। इसी कड़ी में अब रेल यात्रियों को यात्रा से पहले कंफर्म टिकट होने के बारे में पता करने के लिए ऐप पर जानें या फिर sms या रेलवे हेल्पलाइन पर जाकर मदद लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी। अब आप अपने अपने WhatsApp की मदद से ही वेटिंग लिस्ट (Waiting List) या आरएसी (RAC) की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

एक निजी बिजनेस वेबसाइट के मुताबिक भारतीय रेलवे ने यात्रियों तक अपनी सेवाओं के विस्तार के लिए WhatsApp पर भी ट्रेन की जानकारी उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इस सुविधा के माध्यम से आप अब अपने ट्रेन टिकट (Train Ticket) की जानकारी अपने WhatsApp पर भी ले सकते हैं। पैसेंजर्स के लिए Railofy ने इस सर्विस को शुरू किया है।

ऐसे करें ऐप का इस्तेमाल-

दरअसल, मुंबई बेस्ड स्टार्टअप Railofy ने इस नई सर्विस को शुरू किया है। इस सर्विस के मरिए एक पैसेंजर्स के WhatsApp नंबर पर रीयल टाइम PNR स्टेटस और ट्रेन से सफर की जानकारी उपलब्ध कराती है। अगर आप अपने WhatsApp पर ट्रेन टिकट का पीएनआर स्टेटस चाहते हैं तो पहले आपको अपने स्मार्टफोन में एक नंबर सेव करना होता है. इस नंबर पर यूजर जैसे ही अपना पीएनआर नंबर मैसेज करता है। सिस्टम आपके WhatsApp पर सारी जानकारी (रीयल टाइम स्टेटस) आपको भेज देता है। आइए जानते हैं पूरा प्रोसेस-

– अपनी ट्रेन का रियल टाइस स्टेटस जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन पर फोन नंबर +91 9881193322 को सेव करना होगा।
– इसके बाद आपको अपना WhatsApp ओपन करना होगा और मैसेज करने के लिए +919881193322 पर सर्च करना होगा।
– इतना करने के बाद एक चैट बॉक्स ओपन होगा जिसे PNR नंबर मैसेज के तौर पर भेजें।
– इसके बाद, Bot मेंबर्स की पुष्टि के साथ जवाब देगा।
– आपको अब ऑटोमैटिकली ट्रेन में अपडेट मिलते रहेंगे।

Railofy अपने यूजर्स को ट्रेन से जुड़ी कई तरह की जानकारियां देता है। ट्रेन में बैठने से पहले बुकिंग स्टेटस, बोर्डिंग टाइम, सीट डिटेल्स आदि की जानकारी पा सकते हैं। ट्रेन खुलने पर आप ट्रेन के देरी से या समय से चलने की जानकारी ले सकते हैं। इसमें expected arrival time और next station की जानकारी भी आप पा सकते हैं। कंपनी यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त देती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password