Coronavirus Vaccination: अब 16 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, CDC ने दी मंजूरी

वाशिंगटन। अमेरिका में 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोग अब कोरोना टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। अमेरिका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। यूएस स्वास्थ्य एजेंसी की नवीनतम सिफारिशों के अनुसार, 16 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग, जो बुनियादी तौर पर कोविड से गंभीर, जीवन की जटिलताओं का खतरा बढ़ा सकते हैं, इसलिए उन्हें पहले वैक्सीन लगाई जानी चाहिए।

अमेरिकी राज्यों में से अधिकांश ने पहले ही इस आयु वर्ग के लोगों को अपने यहां कोविड वैक्सीन लगाने की उम्र सीमा का विस्तार किया है। अलास्का 16 साल की उम्र या उससे अधिक के लोगों को  वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य है और उसके बाद जॉर्जिया, टेक्सास और कैलिफोर्निया सहित कई राज्यों ने इस उम्र सीमा को कम किया है।

इससे पहले 19 अप्रैल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने राज्यों को 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की पात्रता को व्यापक बनाने का निर्देश दिया था। कोई भी कोविड  वैक्सीन अभी तक 16 वर्ष से कम आयु वालों के लिए अधिकृत नहीं है, हालांकि इसके लिए टेस्ट चल रहा है। अमेरिका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, आधे से अधिक वयस्कों को कम से कम एक कोविड वैक्सीन की खुराक दी गई है।

200 मिलियन के टीकाकरण के आंकड़े को पार कर देंगे

बाइडन ने कहा था कि वैक्सीन की 150 मिलियन (15 करोड़) खुराक, उनके पहले 75 दिनों के कार्यकाल के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को दी गई। इस दौरान 75 फीसद वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक दी गई। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जब वह 100 दिन का कार्यकाल पूरा करेंगे, तब तक वे 200 मिलियन (20  करोड़) के टीकाकरण के आंकड़े को पार कर देंगे।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password