खुशखबरी: अब Pensioners को मिलेगा CGHS और FMA का लाभ, जानिए क्या है सरकार के नया फरमान - अब पेंशनभोगियों को मिलेगा CGHS और FMA का लाभ, जानिए क्या है सरकार के नया फरमान, now-pensioners-will-get-the-benefit-of-cghs-and-fma

खुशखबरी: अब Pensioners को मिलेगा CGHS और FMA का लाभ, जानिए क्या है सरकार के नया फरमान

pensioners

नई दिल्ली। Pensioners Good News: देश-दुनियाभर की ताजातरीन अपडेट के बीच पेंशनभोगियों   के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है जहां पर सरकार ने नए दिशा निर्देश जारी करते हुए CGHS और FMA के तहत बड़ा लाभ दिया है। ये घोषणा  आज गुरूवार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सीजीएचएस के तहत ओपीडी की सुविधा का लाभ उठाने के लिए मिलने वाले विकल्प की तौर पर दिया है।

जानिए क्या है योजना के तहत

आपको सरकार द्वारा जारी निर्देश की जानकारी देते चलें तो, CGHS के अंतर्गत आने वाले पेंशनभोगियों या पारिवारिक पेंशनभोगियों के पास ओपीडी सुविधा के एवज में 1,000 रुपये प्रति माह के निश्चित चिकित्सा भत्ता (एफएमए) का लाभ उठाने का विकल्प दिया जा रहा है। इस योजना के तहत यह भी नियम है कि, यदि इसका पहले से भुगतान नहीं किया गया हो तो सीजीएचएस अधिकारी पेंशनभोगी या पारिवारिक पेंशनभोगी को चार कामकाजी दिनों के भीतर एक अनंतिम सीजीएचएस कार्ड जारी करेंगे। सभी औपचारिकताओं को पूरा करने और नियमित सीजीएचएस कार्ड जारी करने तक अंशदान जमा करने की तारीख से दिन तक रहेगा।

 

जानिए क्या है CGHS के नियम

आपको इसके नियमों की जानकारी देते चलें तो, CGHS एक प्रकार का ऐसा क्षेत्र है जिसके तहत ओपीडी सुविधा को लेने के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस योजना के तहत पेंशनभोगी या पारिवारिक पेंशनभोगी अपने जीवनकाल में एक बार CGHS या इसके विपरीत FMA से OPD सुविधा के विकल्प को बदल सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password